Sunday को भी खुला रहता है ये अस्पताल, होता है मुफ्त इलाज

Sunday को भी खुला रहता है ये अस्पताल

By: deepak deewan

Updated: 03 Jan 2020, 10:35 AM IST

खंडवा. जिले के सभी सरकारी अस्पताल रविवार को बंद रहते हैं। गांवों में स्थित उप स्वास्थ्य केंद्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से लेकर सभी सातों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भी रविवार को बंद रहते हैं। यहां तक कि जिले के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल जिला अस्पताल में भी रविवार को मरीजों का उपचार नहीं किया जाता है। यहां इस दिन केवल आपातकालीन सेवाएं ही मिल पाती हैं, ओपीडी सेवा बंद रहती है। इससे मरीज परेशान रहते हैं।

रविवार को खुले रहेंगे शहरी स्वास्थ्य केंद्र, सोमवार को रहेंगे बंद
मरीजों की सुविधा के लिए शहरी स्वास्थ्य केंद्रों को रविवार को खोले जाने का निर्णय लिया गया है। शहर के स्वास्थ्य केंद्रों के खुलने और बंद होने के दिन में परिवर्तन किया है। अब ये केंद्र रविवार को भी खुले रहेंगे। शहरी स्वास्थ्य केंद्रों को अब रविवार की बजाए सोमवार को बंद रखा जाएगा। स्वास्थ्य विभाग का यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू भी हो गया।


रविवार को जब जिलेभर के सरकारी अस्पताल बंद रहते हैं तब ये केंद्र खुले रहेंगे। इससे खासतौर पर शहर के मरीजों को लाभ होगा। दूसरे दिन सोमवार को जब जिला अस्पताल समेत सभी सरकारी अस्पताल खुले रहेंगे तब शहरी स्वास्थ्य केंद्र बंद रहेंगे। गौरतलब है कि जिला मुख्यालय पर दो जगहों पर शहरी स्वास्थ्य केंद्र संचालित किए जा रहे हैं। एक शहरी स्वास्थ्य केंद्र संजय नगर में है जबकि दूसरा शहरी स्वास्थ्य केंद्र रामनगर मेें संचालित किया जा रहा है। मरीजों की सुविधा को देखते हुए शहरी स्वास्थ्य केंद्रों के खुलने और बंद होने का समय भी निर्धारित किया गया है। शहरी स्वास्थ्य केंद्र दोपहर 12 बजे से रात 8 बजे तक खुले रहेंगे। इस दौरान अपराह्न 3 बजे से 4 बजे तक यहां भोजनावकाश रहेगा।

सीएमएचओ डॉ. डीएस चौहान ने बताया कि मरीजों की सुविधा के लिए शहरी स्वास्थ्य केंद्रों के समय में बदलाव किया गया है। चूंकि सभी सरकारी अस्पतालों में रविवार को अवकाश रहता है, इसलिए इन केंद्रों पर रविवार को इलाज मुहैया कराया जाएगा। अब यहां सोमवार को अवकाश रहेगा।

deepak deewan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned