scriptगोराडिय़ा के 10 हैंडपंप खराब, ग्रामीण दूर कुओं से ला रहे पानी | khandwa news, bid goradaiya khandwa news, punasa janpad jalsankat | Patrika News

गोराडिय़ा के 10 हैंडपंप खराब, ग्रामीण दूर कुओं से ला रहे पानी

locationखंडवाPublished: Nov 05, 2019 09:10:50 pm

बीड़. पुनासा जनपद अंतर्गत आने वाले बीड़ से दो किमी दूर ग्राम गोराडिय़ा में ग्रामीण पिछले एक माह से पेयजल के लिए परेशान हो रहे हैं। ग्राम की करीब दो हजार की आबादी के लिए पूरे गांव में 10 हैंडपंप है जो एक महीने से बंद पड़े हुए हैं। ग्रामीणों खासकर महिलाओं को पेयजल के लिए दूर-दूर खेतों तक जाना पड़ रहा है। ग्रामीणों द्वारा पीएचइ विभाग और पंचायत को शिकायत भी की, लेकिन समस्या जहां की तहां बनी हुई है।

गोराडिय़ा के 10 हैंडपंप खराब, ग्रामीण दूर कुओं से ला रहे पानी

बीड़. पुनासा जनपद अंतर्गत आने वाले बीड़ से दो किमी दूर ग्राम गोराडिय़ा में ग्रामीण पिछले एक माह से पेयजल के लिए परेशान हो रहे हैं। ग्राम की करीब दो हजार की आबादी के लिए पूरे गांव में 10 हैंडपंप है जो एक महीने से बंद पड़े हुए हैं। ग्रामीणों खासकर महिलाओं को पेयजल के लिए दूर-दूर खेतों तक जाना पड़ रहा है। ग्रामीणों द्वारा पीएचइ विभाग और पंचायत को शिकायत भी की, लेकिन समस्या जहां की तहां बनी हुई है।ग्रामीणों ने बताया कि इस बार भरपूर बारिश के कारण भूजल स्तर भी बढ़ा हुआ है। हैंडपंपों में पानी है, लेक

ग्रामीणों ने बताया कि इस बार भरपूर बारिश के कारण भूजल स्तर भी बढ़ा हुआ है। हैंडपंपों में पानी है, लेकिन अधिकतर हैंडपंप बंद हो गए है। जिसके कारण महिलाओं और बच्चों को पेयजल के लिए भटकना पड़ रहा है। इस संबंध में पंचायत के जिम्मेदारों को बताया गया तो हर बार वे आज-कल ठीक हो जाएगा बोलकर टाल रहे हैं। गांव में किसी-किसी जगह पर नल लगे हुए हैं, बाकी गांव हैंडपंप पर ही निर्भर है। पुनासा और खंडवा में पीएचइ के जिम्मेदारों को फोन लगाया जाता है तो वे फोन तक नहीं उठाते, ग्रामीण अपनी समस्या किसे जाकर बताए।
कुएं से ला रहे गंदा पानी
ग्रामीणों ने बताया कि गांव में 10 हैंडपंप है। इसमें विद्यालय परिसर में दो, निजी स्कूल के पास एक, वार्ड 4, 14, 9 के पास लगे हैंडपंप बंद पड़े हुए हैं। सबसे ज्यादा परेशानी भुईबेड़ी में आ रही है। यहां सड़क तक नहीं है। क्षेत्रवासियों को आसपास के कुओं से गंदा पानी लाना पड़ रहा है। गंदे पानी से बीमारी न हो इसके लिए ग्रामीण कुएं का पानी गरम कर पी रहे हैं। ग्राम में इसके अलावा पांच जगह पर बोर तो है, लेकिन वो भी बंद हो गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो