scriptपुलिस कोचिंग क्लास में सिखा रही ट्रैफिक नियमों का पाठ | Innovation of Madhya Pradesh police : training rules in coaching | Patrika News

पुलिस कोचिंग क्लास में सिखा रही ट्रैफिक नियमों का पाठ

locationखंडवाPublished: Sep 16, 2017 01:26:44 pm

मध्यप्रदेश के खंडवा में ट्रैफिक पुलिस ने हादसों में कमी लाने के लिए कोचिंग क्लास में पढ़ाना शुरू कर दिया है। पहले दिन डीएसपी संतोष कौल ने जरुरी नियम 

Khandwa Traffic Police is reading the text of rules in coaching

Khandwa Traffic Police is reading the text of rules in coaching

खंडवा. शहर में ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कर वाहन दौड़ा रहे नाबालिगों पर लगाम लगाने के लिए पुलिस नई पहल शुरू कर रही है। पुलिस अब खंडवा के सभी कोचिंग संस्थानों में पहुंचेगी। यहां बाइक से कोचिंग पढऩे आने वाले नाबालिगों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी दी जाएगी। साथ ही आगे से वाहन नहीं चलाने की समझाइश दी जाएगी। इसके अलावा कोचिंग संचालक को भी बच्चों को ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
इसके बावजूद भी यदि नाबालिग कोचिंग संस्थानों पर बाइक लेकर पहुंचते हैं तो चालान के साथ कोचिंग संचालक के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। जिले में दुर्घटनाओं का ग्राफ कम करने के लिए पुलिस यह पहल शुरू कर रही है, ताकि नाबालिग सड़कों पर फर्राटे न भर सकें और दुर्घटनाओं का शिकार होने से सुरक्षित रहें।

बाइक से स्कूल जाने वालों पर होगी कार्रवाई
ट्रैफिक पुलिस ने लगातार खंडवा शहर के विद्यालयों में पहुंचकर बच्चों व प्रबंधन को यातायात नियमों की प्रति समझाइश दी। इसके बावजूद अभी भी कुछ नाबालिग बाइक लेकर स्कूल पहुंच रहे हैं। ऐसे बच्चों के खिलाफ पुलिस शुक्रवार से कार्रवाई शुरू करने वाली है। इसमें पुलिस स्कूल पहुंचकर बाहर खड़े वाहन को जब्त करेगी। वहीं वाहन नाबालिग का होने पर उसके पिता को बुलाया जाए। साथ ही चालान बनाया जाएगा।

20 ऑटो व दस बसों की हुई जांच
गुरुवार सुबह ट्रैफिक पुलिस ने कार्रवाई करते हुए बच्चों को स्कूल ले जाने वाले २० ऑटो रिक्शा, १० बस, सात वैन और चार मैजिक वाहनों की जांच की। इस दौरान वाहनों के दस्तावेज, फायर इंगयूस्टर, फस्ट एंड बॉक्स, एमरजेंसी गेट, फिटनेस, बच्चों की संख्या आदि की बारीकी से जांच की गई। वाहन चालकों को समझाइश दी गई कि बच्चों को स्कूल ले जाते समय सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें। साथ ही बच्चों के साथ अभद्रता होने पर डायल-100, चाइल्ड लाइन हेल्पलाइन नं. 1098 और यातायात पुलिस के नंबर 9479994708 पर सूचना देने की बात कही।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो