scriptइस फिल्म को माना जाता है भारतीय सिनेमा की पहली कंप्लीट कॉमेडी मूवी, तीन सगे भाई थे हीरो | Kishore Kumar: playback singer actor and director kishroe kumar film | Patrika News

इस फिल्म को माना जाता है भारतीय सिनेमा की पहली कंप्लीट कॉमेडी मूवी, तीन सगे भाई थे हीरो

locationखंडवाPublished: Aug 04, 2019 03:24:12 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

इस फिल्म को भारतीय सिनेमा की पहली कंप्लीट कॉमेडी फिल्म कहा जाता है।
Kishore Kumar इस फिल्म में अभिनेता थे।

film

ये है भारतीय सिनेमा का पहली कंप्लीट कॉमेडी फिल्म, तीन सगे भाई थे इस फिल्म के हीरो

खंडवा. हिन्दी सिनेमा के मशहूर और सदाबहार हस्तियों में शुमार किशोर कुमार का रविवार (4 अगस्त) को जयंती है। किशोर कुमार का जन्म मध्यप्रदेश के खंडवा जिले में 4 अगस्त, 1929 को हुआ था। किशोर कुमार अपने गायन के साथ-साथ फिल्मी दुनिया में एक्टिंग और डायरेक्शन के लिए भी मशहूर थे। लंबे समय से किशोर कुमार के प्रशंसक उन्हें देश का सर्वोच्च सम्मान ‘भारत रत्न’ दिलाने के लिए भी मशक्कत कर रहे हैं। हम आपको किशोर कुमार अभिनीति एक फिल्म के बारे में बाते हैं जिसे देश की कंप्लीट कॉमेडी फिल्म भी कहा जाता है।
चलती का नाम गाड़ी
1 जनवरी, 1958 को ‘चलती का नाम गाड़ी’ फिल्म रिलीज हुई थी। इस फिल्म में किशेर किशार कुमार मुख्य अभिनेता थे। इस फिल्म की एक खास बात और है कि इस फिल्म में तीन भाइयों ने एक साथ काम किया था। किशोर कुमार, अशोक कुमार और अनूप कुमार ने। इस फिल्म हास्य अभिनय में ऐसे आयाम स्थापित किए जो भारीतय सिमेना में मील का पत्थर बन गई। आज भी जब इस फिल्म को याद किया जाता है इन तीनों भाइयों के एक्टिंग के लोग दीवाने हो जाते हैं। किशोर कुमार के भाई अशोक कुमार को दादामुनि कहकर संबोधित किया जाता है। अशोक कुमार उस समय नामी अभिनेताओं में शुमार थे और वे चाहते थे की किशोर भी उन्हीं की राह पर चले लेकिन किशोर दा के मन में पार्श्वगायक बनने की चाहत थी। फिल्मों में एक्टिंग के साथ-साथ उन्हें गाने का मौका भी मिला।
इन फिल्मों में किया अभिनय
किशोर कुमार ने गायन के साथ-साथ कई फिल्में में बतौर अभिनेता और सहायक अभिनेता काम भी किया था। फिल्म पड़ोसन आज भी लोगों के दिलों दिमाग पर बसती है। हिन्दी सिनेमा के पहले सुपर स्टार राजेश खन्ना की कई हिट फिल्मों में किशोर कुमार ने गाना गाया है।
किशोर कुमार पर आधारित थी अमिताभ की फिल्म
अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की फिल्म ‘अभिमान’ आज भी लोगों की पसंदीदा फिल्मों में से एक है। ऐसा कहा जाता है कि ये फिल्म महान गायाक किशोर कुमार के जीवन पर आधरित थी। अभिमान 27 जुलाई 1973 को रिलीज हुई थी। जब इस फिल्म की बात की जाती है तो अकसर ये बात बताई जाती है कि इस फिल्म की कहानी किशोर दा की जिंदगी से जुड़ी थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो