शहर के तीन निजी अस्पतालों में 56 बेड पर भर्ती होंगे कोविड के मरीज

शहर के तीन निजी अस्पतालों में 56 बेड पर भर्ती होंगे कोविड के मरीज

By: harinath dwivedi

Published: 02 May 2021, 11:49 AM IST

खंडवा. जिला अस्पताल में हो रही आयसोलेशन बेड की कमी के चलते कोरोना संक्रमित, संदिग्ध मरीजों सहित सांस लेने में दिक्कत वाले मरीजों को भर्ती नहीं किया जा पा रहा है। अब प्रशासन ने तीन निजी अस्पतालों में 56 बेड के कोविड अस्पताल शुरू करने की अनुमति दे दी है। जिसके बाद इन निजी अस्पतालों में कोविड मरीजों का इलाज शुरू हो गया है। यहां शासन द्वारा तय की गई गाइड लाइन का पालन किया जाएगा, साथ ही सरकार द्वारा तय की गई फीस ही ली जाएगी।
अस्पताल प्रबंधन कमेटी द्वारा जांच के बाद शहर के तीन निजी अस्पतालों में कोविड पॉजीटिव मरीजों का इलाज करने की अनुमति दी गई है। इसमें हिंदुजा अस्पताल में 30 बेड का कोविड वार्ड, नवोदय अस्पताल द्वारा सरस्वती शिशु मंदिर कल्याण गंज में 20 बेड का कोविड वार्ड और शुभम अस्पताल में 6 बेड का कोविड वार्ड शुरू किया गया है। इन अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता प्रशासन द्वारा बेड संख्या के आधार पर कराई जाएगी। बेड संख्या के आधार पर ज्यादा ऑक्सीजन खपत होने पर ऑक्सीजन ऑडिट भी यहां किया जाएगा। निजी अस्पतालों में भर्ती मरीजों को रेमडेसिविर इंजेक्शन की उपलब्धता भी प्रशासन द्वारा कराई जाएगी। निजी अस्पताल के डॉक्टर किसी मरीज को रेमडेसिविर इंजेक्शन यदि लिखते हैं तो प्रशासन द्वारा बनाई गई समिति उस मरीज की जांच करेगी। मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञ डॉक्टर्स द्वारा जांच के बाद इंजेक्शन लगाने की अनुमति दी जाएगी। इसके लिए मरीज को रोगी कल्याण समिति में इंजेक्शन की कीमत जमा कराना होगी। वहीं, निजी अस्पतालों में भर्ती मरीजों को जिला अस्पताल में रेफर नहीं किया जा सकेगा। इंदौर या अन्य जिले में रेफर कर सकते हैं।
&कोविड वार्ड के लिए तीन निजी अस्पतालों को इलाज की अनुमति दी है। यहां ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर, बायपेप मशीन सहित जिला कोविड अस्पताल जैसी सभी व्यवस्थाएं कराई गई हैं। ऑक्सीजन और रेमडेसिविर इंजेक्शन प्रशासन द्वारा तय गाइड लाइन के अनुसार दिया जाएगा। निजी अस्पताल के मरीजों को जिला अस्पताल में रेफर नहीं किया जा सकेगा। इन अस्पतालों में स्वास्थ्य समिति लगातार नजर रखे रहेगी।
डॉ. योगेश शर्मा,
जिला महामारी अधिकारी

harinath dwivedi Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned