scriptघर-घर में हुई कुलदेवी की पूजा, कफ्र्यू में फंसे लोग ऑनलाइन हुए शामिल | Kuldevi worshiped from house to house, people trapped in curfew joined | Patrika News

घर-घर में हुई कुलदेवी की पूजा, कफ्र्यू में फंसे लोग ऑनलाइन हुए शामिल

locationखंडवाPublished: Apr 21, 2021 11:57:37 am

Submitted by:

harinath dwivedi

दुर्गाष्टïमी पर मंगलवार को पारिवारिक सुख समृद्घि की कामना को लेकर लोगों ने परंपरागत रूप से कुलदेवी की पूजा-अर्चना की।

dashamata poojan in jodhpur during coronavirus threat

कोरोना के कहर के बीच दशामाता का व्रत रख मांगी सभी की मंगल कामना, ईसर-गवर से भी की प्रार्थना

खंडवा. दुर्गाष्टïमी पर मंगलवार को पारिवारिक सुख समृद्घि की कामना को लेकर लोगों ने परंपरागत रूप से कुलदेवी की पूजा-अर्चना की। दुर्गाष्टïमी के अवसर पर कुलदेवी की पूजा एवं दुर्गा के अनुष्ठïान के लिए लोगों ने सुबह से ही घरों में तैयारी शुरू कर दी थी। माता को भोग के लिए घरों में परंपरा के अनुसार विभिन्न पकवान बनाए गए। कुलदेवी का आह्वïान कर उनके नाम की ज्योति जलाई। परंपरागत तरीके से परिवार सहित कुलदेवी का पूजन कर कोरोना से जल्द मुक्तिी के साथ सुख समृद्घि के लिए कामना की।
शहर के कई दुर्गा मंदिरों में बिना श्रृद्वालुओं के दुर्गाष्टïमी की पूजा की गई। बता दें कि जिले में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते शहर में सात दिन का कोरोना कफ्र्यू लगाया गया है जिसमें मंदिरों को सार्वजानिक रूप से खोलने की अनुमति नहंीं है।
कोरोना कफ्र्यू के चलते भले ही लोग घरों से बाहर नहीं निकल पा रहे हो। लेकिन लोग पूजा नहीं छोड़ रहे है बता दें कि दुर्गाष्टïमी की पूजा में पूरा परिवार शमिल होता है लेकिन कोरोना के चलते कई शहरों में कफ्र्यू लगाया गया है इसके बाद लोग अब ऑनलाइन दुर्गाष्टïमी और नवमीं की पूजा में शामिल हो रहे है। शहर के बजरंग चौक निवासी शशिकांत तिवारी व त्रिवेणी तिवारी एवं उनका पुत्र हिमांशु व बहू रेशमा ने अपने पुस्तैनी घर में हुई दुर्गाष्टमी की पूजा के ऑनलाइन दर्शन कर घर पर पूजन किया।

ट्रेंडिंग वीडियो