ये तीन सिस्टम, जो करा रहे हैं जोरदार बारिश

सिस्टम, जो करा रहे हैं जोरदार बारिश

By: deepak deewan

Published: 05 Sep 2019, 06:00 PM IST

खंडवा
बुधवार को जिलेभर में जोरदार बारिश हुई। आसपास के जिलों में भी दिनभर बारिश होती रही। हालांकि गुरुवार को मौसम कुछ मेहरबान रहा लेकिन अभी भी जबर्दस्त बारिश होने का मौसम विभाग ने अनुमान जताया है।


ये तीन सिस्टम, जो करा रहे हैं जोरदार बारिश
दरअसल एक साथ अनेक सिस्टम सक्रिय हो जाने के कारण जोरदार बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार निम्र तीन सिस्टमों के कारण बादल बरस रहे हैं-

01 उड़ीसा तट पर कम दबाव का क्षेत्र बना है। हवा के ऊपरी भाग में 7.6 किमी की ऊंचाई तक चक्रवाती हवा का घेरा है, जो दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका है।
02 पूर्वी पश्चिमी सीआर जोन में शेट जोन 21 डिग्री उत्तरी अक्षांश में है, जो 3.1 से 7.6 किमी की ऊंचाई तक बना हुआ है और दक्षिण की ओर झुका है।
03 मानसून टर्फ बीकानेर, जयपुर, टीमकगढ़, पेंड्रा होते हुए झारसुगुड़ा से कम दबाव के क्षेत्र वाले ओडिशा तट तक है।


भारी बारिश की संभावना
बुधवार सुबह से जिलेभर में बारिश शुरू हुई। शाम 4 बजे तक बारिश का सिलसिला चलते रहा। मौसम विभाग ने हाईअलर्ट जारी किया है। खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, बड़वानी, हरदा, होशंगाबाद सहित 10 जिलों में भारी बारिश के आसार है। बुधवार को हरसूद तहसील में करीब 2 इंच से ज्यादा और खंडवा शहर में 42 मिमी बारिश हुई है।

ऊंचे स्थानों पर जाकर बचाई जान
ग्राम धारूखेड़ी के नारायण पटेल ने बताया बुधवार को हुई बारिश के कारण लोगों का नुकसान हुआ। लोगों के घरों में पानी घुस गया। जैसे-तैसे लोगों ने ऊंचे स्थानों पर जाकर अपनी जान बचाई। पटेल ने बताया कि घरों में पानी घुसने के कारण कपड़े, अनाज सहित गृहस्थी का सामान बर्बाद हो गया।

deepak deewan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned