ठगी से बचना है तो आधार को ऐसे करें लॉक

यूआईडीएआई की वेबसाइट पर लिंक दी गई है

By: राहुल गंगवार

Published: 10 Feb 2018, 11:44 AM IST

खंडवा. हर व्यक्ति की पूरी जानकारी आधार नंबर से लिंक है। ऐसे में इस जानकारी का दुरुपयोग भी हो सकता है। इससे बचने के लिए आधार से जुड़ी जानकारी को लॉक भी किया जा सकता है। इसके लिए यूआईडीएआई की वेबसाइट पर लिंक दी गई है। इसके जरिए आप डाटा लीक होने से बचा सकते हैं।
इन दिनों बैंक अकाउंट, पेंशन, समग्र के साथ-साथ कई सरकारी सेवाओं के लिए आधार नंबर मांगा जा रहा है। इसके अलावा मोबाइल की नई सिम लेने तक के लिए कंपनियों की ओर से आधार नंबर की मांग की जाने लगी है। ऐसे में आपका व्यक्तिगत डाटा यानी आपसे जुड़ी हर जानकारी सार्वजनिक होने का अंदेशा भी है।
इसलिए अब जरूरी है कि अपना आधार नंबर सुरक्षित रखें। यह काम ऑनलाइन कर सकते हैं। सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी वायरल हो रहा है। इसमें यह बताया गया है कि आपके आधार नंबर से आपका बैंक अकाउंट नंबर लिंक है। आधार की डिटेल लॉक करने से डाटा के दुरुपयोग और ठगी से बचा जा सकता है।
ये भी ध्यान रखें
अब ऑनलाइन सिर्फ आप अपना एड्रेस ही अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना जरूरी है। रजिस्टर्ड होने से मतलब यह है कि आधार से जो मोबाइल नंबर लिंक है, वह रजिस्टर्ड नंबर कहलाएगा। नाम, सरनेम, जन्म तिथि वगैरह अपडेट कराने के लिए आपको सेंटर पर ही जाना होगा।
ऐसे सुरक्षित रख सकते हैं पर्सनल डाटा
यूआईडीएआई की वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाकर अपना आधार नंबर लॉक- अनलॉक कर सकते हैं।
वेबसाइट पर लॉक-अनलॉक के ऑप्शन पर क्लिक करके आधार नंबर डालें। ऐसा करते ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। ओटीपी एंटर करते ही लॉक-अनलॉक किया जा सकता है।
फोन पर अपना आधार नंबर अनजान व्यक्तिसे शेयर नहीं करें।
दूसरे किसी के डॉक्यूमेंट या मोबाइल नंबर में अपना आधार नंबर सेव नहीं करें व अपने आधार की फोटो कॉपी या दस्तावेज नहीं लगाएं।
आधार संबंधी शिकायत टोल फ्री नंबर 1947 या [email protected]पर दर्ज कराएं।
मोबाइल नंबर बदलने या गुम जाने पर इसे अपडेट जरूर कराएं। यह आनॅलाइन नहीं हो सकता है। इसके लिए आधार सेवा केंद्र पर आधार कार्ड लेकर ही जाना होगा।

Patrika
Show More
राहुल गंगवार Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned