script

lockdown extended till june 30 – अनलॉक 1.0 में सशर्त मिलेगी छूट, लोगों की लाइफ होगी आसान

locationखंडवाPublished: May 30, 2020 09:08:30 pm

Submitted by:

tarunendra chauhan

एक जून से 30 जून तक कई क्षेत्रों में लॉकडाउन 5.0 में छूट मिलने से पटरी पर आएगी गाड़ी

COVID-19 Update : Lockdown Extended In morena red zone till 25 may

प्रदेश में कोरोना का कहर, रेड जोन इलाके में 25 मई तक बढ़ सकता है लॉकडाउन !

खंडवा. कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए देश में एक बार फिर से लॉकडाउन को 30 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। लॉकडाउन 5.0 की गाइडलाइंस गृह मंत्रालय भारत सरकार ने जारी कर दी है। जारी की गई गाइडलाइंस के अनुसार कंटेनमेंट जोन के बाहर चरणबद्ध तरीके से छूट का प्रावधान किया गया है, लेकिन फिलहाल कंटेनमेंट जोन में छूट का लाभ नहीं मिल सकेगा। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए देश मार्च से ही लॉकडाउन के दौर से गुजर रहा है। लॉकडाउन 4.0 की कालअवधि 31 मई को खत्म हो रही है, कोरोना संक्रमण को खत्म करने सरकार ने इसे 30 जून तक के लिए बढ़ा दिया है।

लॉकडाउन 5.0 में कई चीजों पर ढील दी गई है, जिससे लोगों की परेशानी कम होगी। इससे लोग सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजर और मास्क लगाने के नियमों का पालन करते हुए मॉल, रेस्टारेंट और होटल में खरीदी और खाने-पीने का आनंद ले पाएंगे। खंडवा शहरवासियों का कहना है कि छूट के साथ एक जून से शुरू हो रहे लॉकडाउन से रोजगार धंधे चालू हो सकेंगे, जिससे लोगों को काम मिलना शुरू हो जाएगा।

लोगों को मिलेगी राहत
8 जून सेधार्मिक स्थल में पूजा पाठ करने पब्लिक को छूट होगी। होटल, रेस्टारेंट और अन्य हास्पिटल संबंधी सर्विस चालू होंगी। शॉपिंग मॉल खुल सकेंगे।

नियमों का करेंगे पालन
होटल और रेस्टारेंट व्यापारियों का कहना है कि हम सरकार के नियमों का पालन करते हुए कार्य करेंगे, ताकि हम, कर्मचारी और ग्राहक सभी कोरोना से सुरक्षित रहते हुए खाने-पीने का आनंद ले सकें।

इनको घर पर रखने अपील
65 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं और 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों को घर पर रखने की अपील सरकार ने लोगों से की है।

लॉकडाउन 5.0 एक जून से 30 जून तक चलेगा। स्कूल, कॉलेज, एजुकेशनल कोचिंग, ट्रेनिंग सेंटर इंस्टीट्यूशन को खोलने का फैसला केंद्र ने राज्य सरकारों पर छोड़ दिया है। जुलाई में राज्य इस पर फैसला ले सकते हैं। वहीं केंद्र सरकार ने धार्मिक स्थल, होटल, रेस्टोरेंट 8 जून से खोलने की अनुमति दे दी है, हालांकि यह अनुमति सरकार के नियमों और शर्तों के पालन के साथ होगी। पूरे देश में रात 9 से सुबह 5 बजे तक कफ्र्यू लागू रहेगा। लोग एक राज्य से दूसरे राज्य जा सकेंगे, इसके लिए अब लोगों को पास दिखाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

ये है लॉकडाउन 5.0 या अनलॉक 1 में खास

– 8 जून से होटल और रेस्टोरेंट शर्तों के पालन के साथ खुल सकते हैं।
– पूरे देश में रात 9 से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लागू रहेगा।
– लोग बिना पास एक राज्य से दूसरे राज्य आना-जाना कर सकेंगे।
– जरूरी वस्तुओं के लिए कर्फ्यू नहीं होगा।
– सभी धार्मिक स्थल खोले जाएंगे ।
– कई राज्यों की डिमांड को देखते हुए चरणबद्ध तरीके से मॉल भी खोले जाएंगे।
– स्कूल और कॉलेज दूसरे फेज में राज्य सरकारों के निर्णय से जुलाई से खोले जा सकेंगे।


ट्रेंडिंग वीडियो