script16 साल से प्रसादी के रुप में बंट रहा है गुरु का आशीर्वाद | Makar Sankranti | Patrika News

16 साल से प्रसादी के रुप में बंट रहा है गुरु का आशीर्वाद

locationखंडवाPublished: Jan 14, 2019 01:18:41 am

रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को बांटने के लिए रोज 300 लोगों के लिए तैयार होती है यह लंगर प्रसादी

Makar Sankranti

Makar Sankranti

खंडवा. खंडवा रेलवे स्टेशन सिक्ख समाज की सेवाभाव के लिए देश में अपनी एक अलग पहचान बनाए हुए है। रात को नई दिल्ली जाने वाली सचखंड एक्सप्रेस जैसे ही खंडवा स्टेशन पर आकर रुकती है, आपको आवाज सुनने को मिल जाएगी, लंगर प्रसादी ले लो। बिना किसी भेदभाव के सेवादार यात्रियों को गरमा-गरम दाल, सब्जी और रोटी प्रसादी के रूप में देते नजर आ जाएंगे। इसमें धर्म का कोई भेदभाव नहीं है, जो चाहे ले सकता है। गुरु का आशीर्वाद लंगर प्रसादी के रूप में पिछले 16 साल से अनवरत बांटा जा रहा है। रेलवे स्टेशन पर सर्दी, गर्मी और बारिश कोई भी मौसम हो रोज सिक्ख समाज के 25-30 लोग पहुंचते हैं और अलग-अलग स्थान पर खड़े होकर प्रसादी को बांटते हैं। गुरुद्वारा श्री गुरु सिंघ सभा के मुख्यग्रंथी ज्ञानी जसवीर सिंह राणा बताते है, लंगर प्रसादी बनाने के लिए सिक्ख समाज ही नहीं अन्य समाज के लोग भी दान करते हैं, जिनके सहयोग से ये तैयार होती है।

प्रसादी के दान के लिए एक साल की वेटिंग
मुख्यग्रंथी राणा बताते है, नि:स्वार्थ सेवा है इसलिए हर कोई इससे जुडऩा चाहता है। प्रसादी के सहयोग के लिए एक साल की बुकिंग चल रही है। इसमें सिक्ख समाज के साथ अन्य लोग भी शामिल हैं। कई लोग राशि तो कुछ लोग आटा, दाल और सब्जी दान में उपलब्ध कराते हैं। रोज 50 किलो पूड़ी और 5 से 10 किलो दाल बनाकर तैयार की जाती है। खास दिनों में खाने के साथ मिठाई को शमिल किया जाता है। जिस दिन जिसका नंबर आता है उसके नाम का भोग लगाते हैं।

16 साल पहले ऐसे हुई थी शुरुआत
मुख्यग्रंथी राणा बताते है, आज करीब 16 साल पहले डुल्हार फाटा में यह लंगर प्रसादी बांटने की शुरुआत हुई थी। लेकिन किसी कारण वह जारी नहीं रह सकी। इसके बाद सिंध सभा ने इसकी जिम्मेदारी संभाली जो आज तक जारी है। शुरू में तो काफी परेशानी हुई, लेकिन धीरे-धीरे अब लोग जुड़ते गए तो कारवां बनता गया। बीच में प्लेटफार्म पर ठेला ले जाने पर पाबंदी लगा दी गई थी, जब रेलवे अधिकारियों ने इस पुण्य के काम को देखा तो फिर अनुमति दे दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो