scriptएमबीबीएस प्रथम वर्ष की भर्ती प्रक्रिया हुई शुरू, पांच चरणों में होगी पूरी | MBBS first year recruitment process started | Patrika News

एमबीबीएस प्रथम वर्ष की भर्ती प्रक्रिया हुई शुरू, पांच चरणों में होगी पूरी

locationखंडवाPublished: Oct 30, 2020 09:35:52 pm

शुरू हुआ ऑनलाइन पंजीयन, च्वाइस फिलिंग, 6 नवंबर से दस्तावेज सत्यापन-मेडिकल कॉलेज में 120 सीटों पर होगी भर्ती, पहले केंद्र के कोटे पर सीटों का होगा आवंटन-कोरोना काल के बाद फिर होगी मेडिकल कॉलेज में चहल पहल शुरू

शासकीय मेडिकल कॉलेज खंडवा

शासकीय मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) खंडवा में एमबीबीएस प्रथम वर्ष की भर्ती प्रक्रिया हुई शुरू, पांच चरणों में होगी पूरी

खंडवा.
शासकीय मेडिकल कॉलेज (जीएमसी) खंडवा में एमबीबीएस प्रथम वर्ष के लिए भर्ती प्रक्रिया आरंभ हो गई है। पांच चरणों में होने वाली भर्ती प्रक्रिया के लिए ऑन लाइन पंजीयन और च्वाइस फिलिंग शुरू हो गई है। पहले चरण में ऑल इंडिया कोटे की सीटों पर भर्ती प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी। दूसरे चरण में राज्य सरकार के कोटे की सीटों पर भर्ती होगी। जीएमसी खंडवा में इस साल 120 सीटों पर भर्ती होना है। यूनिवर्सिटी के निर्देश आने के बाद यहां भर्ती प्रक्रिया की पूरी तैयारी भी कर ली गई है।
कोरोना काल से मेडिकल कॉलेज खंडवा में भी सन्नाटा छाया हुआ है। अब नीट की परीक्षा का परिणाम आने के बाद एमबीबीएस के प्रथम वर्ष के अभ्यर्थियों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिसके बाद कॉलेज में भी चहल पहल शुरू हो जाएगी। पहले चरण में केंद्र के कोटे की 15 प्रतिशत सीटों पर 2 नवंबर तक च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया होगी। इसके लिए ऑनलाइन पंजीयन और फीस भरने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। मेरिट लिस्ट के अनुसार केंद्र के ऑल इंडिया कोटे, सैनिक कोटे के अभ्यर्थी ऑन लाइन कॉलेज चयन करेंगे। जिसके बाद सीट का आवंटन होगा। जीएमसी खंडवा का चयन करने वाले अभ्यर्थियों को 6 से 12 नवंबर तक दस्तावेज सत्यापन के लिए मेडिकल कॉलेज खंडवा पहुंचना होगा।
दिवाली के बाद स्टेट कोटे की भर्ती
दिवाली के बाद दूसरे चरण में स्टेट कोटे की 85 प्रतिशत सीटों के लिए ऑनलाइन पंजीयन, च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया 18 नवंबर से 22 नवंबर तक होगी। सीट आवंटन के बाद अभ्यर्थियों को 26 अक्टूबर से 2 दिसंबर तक दस्तावेज सत्यापन के लिए उपस्थित होना पड़ेगा। इसके बाद तीसरे चरण में स्टेट कोटे की रिक्त सीटों पर ऑल इंडिया कोटे में भर्ती की सूची 3 दिसंबर को जारी होगी। चौथे चरण में रिक्त सीटों पर 10 से 14 दिसंबर तक ऑनलाइन पंजीयन, च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया होगी। चयनित अभ्यर्थियों को 18 से 24 दिसंबर तक कॉलेज में उपस्थित होना पड़ेगा। इसके बाद भी बची सीटों पर भर्ती के लिए 28 से 30 दिसंबर तक प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी।
पूरी तैयारी कर ली
एमबीबीएस फस्र्ट इयर के लिए भर्ती प्रक्रिया आरंभ हो गई है। भर्ती के लिए समिति भी बनाई जा चुकी है। 6 नवंबर से ऑल इंडिया सीटों के चयनित अभ्यर्थियों का कॉलेज आने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। क्लासेस शुरू होने का अभी कोई निर्देश नहीं आया है। भर्ती प्रक्रिया के बाद कोविड-19 के असर को देखते हुए यूनिवर्सिटी जो भी निर्देश जारी करेगी, उसके अनुसार कार्य किया जाएगा।
डॉ. अनंत पंवार, डीन मेडिकल कॉलेज खंडवा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो