scriptमेडिकल कॉलेज खंडवा जल्द होगा रोशन | Medical College Khandwa | Patrika News
खंडवा

मेडिकल कॉलेज खंडवा जल्द होगा रोशन

दो रुपए से कम दाम में मिलेगी बिजली

खंडवाJan 10, 2019 / 01:04 am

राहुल गंगवार

Medical College Khandwa

Medical College Khandwa

खंडवा. मेडिकल कॉलेज खंडवा में जल्द ही सोलर पैनल लगाना शुरू हो जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग और निजी सोलर कंपनी के बीच जल्द ही एमओयू साइन होने जा रहा है। इसके बाद मेडिकल कॉलेज की छत पर सोलर पैनल लगने का काम शुरू हो जाएगा। कॉलेज को यह बिजली दो रुपए से कम में उपलब्ध होगी।
मेडिकल कॉलेज खंडवा के डीन संजय दादू ने बताया कि सोलर एनर्जी के रूफटॉफ नेटमीटिरिंग के तहत कॉलेज में सोलर पैनल से बिजली तैयार की जाएगी। इसके लिए जल्द ही टीम आएगी जिसके साथ हम एमओयू साइन करेंगे। जैसे ही एमओयू साइन होगा काम शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि अभी यह कहना मुश्किल होगा कि प्रोजेक्ट के तहत कितने पैनल लेंगे, क्योंकि कॉलेज अभी निर्माणाधीन है, इसलिए कुल कितनी बिजली की खपत होगी यह फिलहाल तय नहीं है। बिजली की खपत के आधार पर प्रोजेक्ट तैयार होगा।
सोलर रूफटॉप प्रोजेक्ट के तहत खंडवा मेडिकल कॉलेज की बिजली की जरुरत के हिसाब से सोलर पैनल को लगाया जाएगा। पैनल लगाने के बाद कॉलेज की लगभग 80 प्रतिशत तक बिजली जरुरत को पूरा किया जा सकेगा। प्लांट लगाने के लिए मेडिकल कॉलेज प्रबंधन को कोई भी खर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी। कंपनी अपने संसाधन पर सोलर पैनल लगाकर देगी। कॉलेज को बिजली दो रुपए से कम दाम में उपलब्ध होगी। सोलर पैनल से बिजली उत्पादन से बिजली बिल की जो राशि बचेगी उसका उपयोग अन्य सुविधाओं को बढ़ाने में उपयोग किया जा सकेगा।

छह हाइटेक ओटी हो रही है तैयार
मेडिकल कॉलेज में छह हाईटेक माड्यूलर ऑपरेशन थियेटर (ओटी) तैयार हो रही है। ओटी में तैयार होने वाले उपकरणों को आर्डर दिया जा चुका है वो जल्द ही यहां आ जाएगा। ये ओटी तैयार होने के बाद यहां बड़े ऑपरेशन करने के लिए सुविधा मिल जाएगी।

जल्द शुरू होगा काम
कॉलेज के डीन संजय दादू ने बताया कि विधानसभा चुनाव-2018 की आचार संहिता लगने के कारण सोलर पैनल प्रोजेक्ट में देरी हो गई, लेकिन निजी कंपनी के साथ ही जल्द एमओयू साइन करने जा रहे हैं। एमओयू के बाद सोलर पैनल लगने का काम प्रारंभ होगा। इससे बिजली की समस्या हल हो जाएगी और बिल का खर्च भी बच जाएगाा

Home / Khandwa / मेडिकल कॉलेज खंडवा जल्द होगा रोशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो