मेडिकल कॉलेज लैब को मिली कोरोना जांच की अनुमति

-दूसरी बार में ही हुआ ट्रायल सैंपल पास, एम्स से मिला लेटर
-अब खंडवा में ही हो सकेगी कोरोना सैंपल की जांच

खंडवा.
शासकीय मेडिकल कॉलेज खंडवा की वायरोलॉजी लैब को बुधवार भोपाल एम्स से कोरोना सैंपल जांच की अनुमति मिल गई है। मंगलवार को भेजे गए ट्रायल टेस्ट रन की सभी रिपोर्ट और साफ्टवेयर ग्राफिक्स मिलान होने से एम्स ने मेडिकल कॉलेज खंडवा की लैब को अधिकृत करते हुए प्रमाण-पत्र जारी कर दिया है। अब खंडवा मेडिकल कॉलेज में ही कोरोना सैंपल की जांच हो सकेगी। इसके लिए इंदौर एमजीएम लैब से टेस्ट किट आना बाकी है।
माइक्रोबायोलॉजी विभाग एचओडी डॉ. अमित रंगारी ने बताया कि मंगलवार को कोरोना टेस्ट के ट्रायल सैंपल की जांच रिपोर्ट एम्स भेजी गई थी। वहां पर मिलान करने पर सभी रिपोर्ट समान पाई गई। इसके पूर्व 14 मई को भी ट्रायल रन टेस्ट किया था, जिसकी भी रिपोर्ट समान थी, लेकिन साफ्टवेयर ग्राफिक्स नहीं होने से दूसरी बार ट्रायल टेस्ट किया गया। इसके लिए कम्प्यूटर इंजीनियर की मदद से साफ्टवेयर इंस्टॉल कर मशीन से जोड़ा गया था। जिसका परिणाम सही आया और खंडवा मेडिकल कॉलेज को भोपाल एम्स ने कोरोना सैंपल जांच करने की अनुमति दे दी है।
एक सप्ताह में मिली सफलता
मेडिकल कॉलेज खंडवा की वायरोलॉजी लैब ने मशीन आने के दो सप्ताह में ही कोरोना सैंपल टेस्ट करने में सफलता प्राप्त की है। उल्लेखनीय है कि खंडवा से पहले मेडिकल कॉलेज रतलाम को कोरोना टेस्ट की आरटी-पीसीआर मशीन मिली थी और उसके लगातार ट्रायल सैंपल फेल हुए थे। रतलाम मेडिकल कॉलेज को डेढ़ माह में ये सफलता मिली थी। जबकि खंडवा मेडिकल कॉलेज में 7 मई को आरटी-पीसीआर मशीन आई थी। खंडवा मेडिकल कॉलेज को 14 मई को एम्स से ट्रायल सैंपल मिले थे। 16 मई को ट्रायल टेस्ट की रिपोर्ट एम्स भेजी गई थी, जिसे एम्स ने कुछ बिंदुओं पर फेल कर दिया था। इसके बाद 17 मई को दोबारा ट्रायल सैंपल टेस्ट किए गए और 20 मई को एम्स ने पास करते हुए अनुमति दे दी।
टेस्ट किट आते ही शुरू होगी जांच
एम्स से हमें प्रमाण पत्र मिल चुका है। इंदौर से हमने सैंपल जांच के लिए 5 हजार टेस्ट किट मांगी है। इसके लिए हमने हमारे तकनीशियन भी भेज दिए है। जैसे ही किट मिलेगी हम खंडवा में ही कोरोना सैंपल की जांच आरंभ कर देंगे।
डॉ. अनंत पंवार, डीन मेडिकल कॉलेज खंडवा

Corona virus COVID-19
Show More
मनीष अरोड़ा Bureau Incharge
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned