विधायक ने बांटी थी चायना की थर्मल स्केनिंग गन, अधिकतर हुई खराब

-धार्मिक स्थलों, पंचायतों, शासकीय कार्यालयों में दी थी लोगों की स्क्रीनिंग के लिए
-कई जगह तो उपयोग में ही नहीं आई चायनीज गन

खंडवा.
कोरोना संक्रमण के लक्षणों की जांच के लिए विधायक निधि से बांटी गई थर्मल स्क्रीनिंग गन खराब होने की शिकायतें आने लगी है। जून माह में खंडवा विधायक देवेंद्र वर्मा द्वारा करीब तीन लाख रुपए की थर्मल स्केनिंग गन विभिन्न संस्थाओं, धार्मिक स्थलों, पंचायतों में आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग के लिए प्रदान की गई थी। तब भी ये बात सामने आई थी कि विधायक निधि से बांटी थर्मल गन चायना का उत्पाद है। अब अधिकतर चायनिज थर्मल स्केनिंग गन खराब हो चुकी है।
विधायक निधि से बांटी गई थर्मल स्केनिंग गन में गलत तापमान दिखाने की शिकायत सामने आ रही है। साथ ही कई पंचायतों और धार्मिक स्थलों को दी गई ये गन काम करना बंद कर चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से ये चाइनिज थर्मल गन खरीदी गई थी। इसकी खरीदी का टेंडर स्टेट आरसी से हुआ था, जिसका ठेका दिल्ली की एक कंपनी को मिला था। कंपनी द्वारा थर्मल गन के डिब्बे पर चाइना का लोगो हटाकर अपना स्टिकर लगाया गया था। सरकार ने प्रत्येक थर्मल गन के लिए कंपनी को 2900 रुपए चुकाए थे। खंडवा तहसील में करीब 100 गन विधायक निधि से 3 लाख रुपए में खरीदी थी।
मंदिरों में दी गन हुई खराब
विधायक निधि से खरीदी गई थर्मल गन करीब 25 मंदिरों में प्रदान की गई थी। सराफा स्थित दिगंबर जैन मंदिर में दी गई गन अब खराब हो चुकी है। वहीं, घासपुरा स्थित जैन मंदिर में दी गई गन गलत तापमान दिखा रही थी। सरावगी जैन समाज अध्यक्ष दिलीप पहाडिय़ा ने बताया कि दो बार इस थर्मल गन को ठीक करा चुके है। इसके साथ ही खंडवा तहसील की कई पंचायतों में भी इस गन के खराब होने की शिकायत आई है। कई पंचायतों में तो इस गन का उपयोग ही नहीं किया गया।
सैनेटाइजर के कारण खराब हो रहा सेंसर
थर्मल गन सेंसर पर कार्य करती है। अधिकतर लोग थर्मल गन पर भी सैनेटाइजर स्प्रे कर रहे है। जिसके कारण गन का सेंसर खराब हो जाता है, जिससे गन गलत तापमान दिखाने लगती है। इसकी बैटरी (सैल) भी खराब होने पर गन काम करना बंद कर देती है।
राजीव मालवीय, जिला फार्मासिस्ट, सीएमएचओ

मनीष अरोड़ा Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned