scriptएएनएम ने कराई डिलीवरी, बीपी कम होने से गई जच्चा-बच्चा की जान | Mother-son dies during delivery in khandwa | Patrika News

एएनएम ने कराई डिलीवरी, बीपी कम होने से गई जच्चा-बच्चा की जान

locationखंडवाPublished: Jul 28, 2018 11:47:12 pm

खारकलां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का मामला, डॉक्टर और नर्स नहीं हैं पदस्थ, प्रसव के दौरान मां-बेटे की मौत हो गई

Mother-son dies during delivery in khandwa

Mother-son dies during delivery in khandwa

खारकलां (खंडवा). स्वास्थ्य विभाग की लापरवाहियों के कारण आए दिन मरीजों को अपनी जान गंवाना पड़ रही है। जिला अस्पताल से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों के स्वास्थ्य केंद्रों पर न तो डॉक्टर रहते हैं और न ही नर्स स्टॉफ तैनात किया गया गया। नतीजा खारकलां प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवार को प्रसव के दौरान मां-बेटे की मौत हो गई। मौत का कारण प्रसूता का बीपी कम होना बताया जा रहा है। परिजन ने बताया महिला का प्रसव अस्पताल में मौजूद एएनएम ने कराया था। जिसके बाद प्रसूता की तबीयत बिगड़ी और जच्चा-बच्चा दोनों की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार जामनिया निवासी क्षमा पति सुनील ओझा (26) को सुबह करीब 6.30 बजे घर पर प्रसव पीड़ा हुई। दर्द उठने पर परिजन ने 108 एंबुलेंस की मदद से सुबह करीब ७ बजे क्षमाबाई को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया था। केंद्र पर उपचार के लिए सिर्फ एएनएम, कम्पाउंडर और ड्रेसर मौजूद था।
डॉक्टर होते तो बच जाती क्षमा की जान प्रसव

पीड़ा बढऩे पर क्षमाबाई को लेवर रूम में ले जाया गया। जहां उसकी डिलीवरी सब सेंटर की एएनएम सरिता पवार ने कराई। महिला ने बेटे को जन्म दिया। सुबह करीब १० बजे बीपी कम होने से प्रसूता ने दमतोड़ दिया। वहीं बच्चे की भी मौत हो गई। परिजन ने कहा अस्पताल में डॉक्टर होते तो शायद क्षमा की जान बच जाती। केंद्र में लंबे समय से डॉक्टर और नर्स की कमी बनी हुई है। ग्रामीणों की मांग के बाद भी स्वास्थ्य विभाग इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है।
केंद्र के भरोसे हैं 30 ग्रामों के लोग

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में उपचार कराने के लिए आसपास के करीब 30 ग्रामों के लोग पहुंचते हैं। रोजाना 20 से अधिक मरीज इलाज कराते हैं। बावजूद इसके यहां सिर्फ एक एएनएम, कम्पाउंडर और ड्रेसर को तैनात किया गया। जबकि केंद्र डॉक्टर और नर्स होना अनिवार्य है। क्योंकि गंभीर मामला आने पर स्टॉफ उसे संभाल नहीं पाता है। ऐसे में मरीज को खालवा या फिर खंडवा रेफर करना पड़ता है। जिससे कई बार मरीज रास्ते में ही दम तोड़ देता है।
केंद्र पर प्रसूताओं को नहीं मिलता पौष्टिक आहार

शासन द्वारा प्रसूताओं को प्रसव के बाद पौष्टिक आहार दिया जाता है, लेकिन खारकला केंद्र पर प्रसूताओं को यह आहार नहीं दिया जाता है। सूत्र बताते है कि केंद्र में भोजन बनाने वाली महिला को स्वास्थ्य विभाग द्वारा वेतन का भुगतान नहीं किया गया है। इस कारण महिला ने भोजन बनाने का काम बंद कर दिया है। जिस कारण प्रसूताओं को आहार भी नहीं मिल पा रहा है। इस मामले में खालवा बीएमओ शैलेंद्र कटारिया को जानकारी है। बावजूद इसके वह दूसरी व्यवस्था कराने की बजाए मौन बैठे हुए है। इधर, प्रसव के दौरान जच्चा-बच्चा की मौत मामले में बीएमओ कटारिया से संपर्क नहीं हो सका।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो