scriptMP Board Exam : Copying material found at the gate on the first day | एमपी बोर्ड परीक्षा : पहले दिन गेट पर मिली नकल सामग्री, परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग | Patrika News

एमपी बोर्ड परीक्षा : पहले दिन गेट पर मिली नकल सामग्री, परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग

जिले के 81 परीक्षा केन्द्रों पर हायर सेकंड्री के 10912, हाई स्कूल में 17709 परीक्षार्थी होंगे शामिल, परीक्षा केन्द्रों पर प्रत्येक परीक्षार्थियों को थर्मल स्क्रीनिंग के बाद मिलेगा प्रवेश, सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक चलेगी परीक्षा

खंडवा

Published: February 17, 2022 12:13:24 pm

खंडवा. जिले में एमपी बोर्ड परीक्षा गुरुवार को शुरू हो गई। पहले दिन 12वीं की अंग्रेजी के पेपर में प्रवेश के दौरान कई परीक्षार्थियों की नकल सामग्री गेट पर पकड़ी गई। कोरोना काल के कारण दो साल बाद बोर्ड की परीक्षा आयोजित होगी। जिससे सेंटरों पर परीक्षार्थियों की सुरक्षा विशेष इंतजाम किए गए हैं।
mp board exam 2022
mp board exam 2022
12वीं परीक्षार्थियों की परीक्षा शुरू
गुरुवार को से कड़ी सुरक्षा के बीच 12वीं की परीक्षा शुरू होगी। जबकि 10वीं की परीक्षा कल से यानी शुक्रवार 18 (फरवरी) को प्रारंभ होंगी। प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। केन्द्रों पर नकलचियों को पकडऩे के लिए जिला स्तरीय दल के साथ प्रत्येक ब्लाक स्तर पर दल बनाया गया है। सभी परीक्षाएं सुबह 10 बजे शुरू होकर दोपहर एक बजे समाप्त होगी।
सुबह 9 बजे पहुंचे परीक्षार्थी
जिला शिक्षाधिकारी संजीव भालेराव ने बताया कि बोर्ड परीक्षा की तैयारियां पूरी हो गई हैं। कोविड गाइड लाइन के तहत परीक्षार्थियों को बैठने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा प्रत्येक केन्द्रों पर सर्दी, खांसी के परीक्षार्थी मिलने पर अलग से बैठने का इंतजाम किया गया है। परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थी 9.30 बजे तक पहुंच जाएं। जिससे सेंटर पर प्रवेश की प्रक्रिया पूरी की जा सके। परीक्षा केन्द्रों की निगरानी के लिए जिला स्तर पर दो दलों में चार-चार सदस्यीय टीम गठित की गई है।
प्रत्येक ब्लाक में चार-चार दल
प्रत्येक ब्लाक में चार-चार दलों में 3-3 सदस्यों की टीम गठित हैं। खालवा एरिया में आदिम जाति कल्याण विभाग की ओर से ब्लाक स्तर पर दो दल गठित किया गया है। इसके अलावा प्रत्येक केन्द्रों पर केन्द्राध्यक्ष स्वयं की निगरानी टीम गठित की है। जिला प्रशासन की टीम भी परीक्षा केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण करेंगे।
18 थानों में रखी परीक्षा सामग्री
जिले के 18 थानों में परीक्षा सामग्री रखी गई है। सभी थानों में कलेक्टर प्रतिनिधि की उपस्थिति में परीक्षा केन्द्राध्यक्ष परीक्षा सामग्री निकालेगा। केन्द्रों पर परीक्षा चालू होने से 40 मिनट पहले सामग्री पहुंच जाएगी।
केन्द्र पर मोबाइल प्रतिबंध
केन्द्र पर पर्यवेक्षक व छात्र मोबाइल लेकर प्रवेश नहीं हो सकेंगे। जिला शिक्षा अधिकारी संजीव भालेराव ने बताया कि केन्द्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। प्रतिबंधित सामग्रियों पूरी तरह प्रतिबंधित हैं। आदेश का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

संदिग्धों को बैठने की व्यवस्था अलग
केन्द्रों पर परीक्षार्थियों को बैठने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। केन्द्र पर कोविड गाइड लाइन के तहत प्रवेश दिया जाएगा। इस दौान थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। प्रत्येक परीक्षार्थी व कर्मचारियों का टम्प्रेचर मापा जाएगा। सेंटर पर प्रवेश के दौरान सर्दी, खांसी आदि मिलने पर कोविड संदिग्ध परीक्षार्थियों को बैठने के लिए अलग से की गई है।

फैक्ट फाइल
कुल परीक्षा केंद्र-
हाईस्कूल-89
हायर सेंकेडरी-80

परीक्षार्थियों की संख्या-
हाई स्कूल में कुल परीक्षार्थी 17709
हायर सेकंड्री कुल परीक्षार्थी 10912

इतने विद्यार्थी होंगे शामिल
हाई स्कूल
रेगुलर 16417
प्राइवेट 1292

हायर सेंकड्री
रेगुलर 9692
प्राइवेट 1220
स्कूलों की स्थिति
250-कुल स्कूल
188-सरकारी स्कूल
72- प्राइवेट स्कूल

ब्लाकवार परीक्षा केन्द्रों की संख्या
ब्लाक परीक्षा केन्द्र
खंडवा 22
पुनासा 15
पंधाना 14
छैगांव 10
किल्लोद 04
हरसूद 07
खालवा 09
-------------------
कुल 81
-------------------

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

टाइम मैगजीन ने जारी की 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट, जेलेंस्की, पुतिन के साथ 3 भारतीय भी शामिलHaj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानाआ गया प्लास्टिक कचरे का सफाया करने वाला नया एंजाइमWomen's T20 Challenge: पहले ही मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की सुपरनोवास ने, ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हराया‘सिंधिया जिस दिन कांग्रेस छोडक़र गए थे, उसी दिन से उनका बुढ़ापा शुरू हो गया था’गुजरात: निवेशकों से डेढ अरब की धोखाधड़ी कर फरार हुआ कम्पनी मालिक पत्नी सहित गिरफ्तारअनिल बैजल के इस्तीफे के बाद Vinai Kumar Saxena बने दिल्ली के नए उपराज्यपालISI के निशाने पर पंजाब की ट्रेनें? खुफिया एजेंसियों ने दी चेतावनी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.