नए नल कनेक्शन के लिए निगम आने से छुटकारा, अब ऑनलाइन आवेदन पर मिलेगी अनुमति

नई सुविधा...शहरवासी इ-नगर पालिका के माध्यम से अब ऑनलाइन नए नल जल कनेक्शन के आवेदन कर सकेंगे, निगम के सभी विभाग बजट कंट्रोल पंजी का करेंगे संधारण, कार्य कराने से पहले जानकारी लेकर करना होगा दर्ज

खंडवा. नया नल कनेक्शन लेने के लिए अब निगम के चक्कर लगाने से मुक्ति मिलेगी। अब ऑनलाइन आवेदन पर अनुमति मिलेगी।

निगम प्रशासन ने इसके लिए आवेदन किए जाने की प्रक्रिया का सरलीकरण किया है। इ-नगर पालिका अंतर्गत अब ऑनलाइन नए नल जल कनेक्शन के आवेदन प्राप्त किए जाएंगे। नगर निगम सीमा क्षेत्र की संपत्तियों, भूमियों और निगम स्वामित्व की दुकानों के नामांतरण भी अब इ-नगर पालिका के तहत ऑनलाइन आवेदन कर किए जा सकेंगे।

बजट की जानकारी लेकर ही करा सकेंगे काम
नगर निगम में फिलहाल आर्थिक पहलु पर सबसे ज्यादा लापरवाही है। कई हेड में तय से ज्यादा बजट खर्च किया जा रहा है। इसे देखते हुए आय व्यय पत्रक (बजट) वित्तीय वर्ष 2021-22 के प्रावधानों पर चर्चा की गई। निर्णय लिया गया कि सभी विभाग बजट कंट्रोल पंजी का संधारण करें और किसी भी कार्य को कराने के पूर्व निगम की लेखा शाखा से बजट की स्थिति की रिपोर्ट लेकर अनिवार्य रूप से नस्ती पर अंकित करें।

162 शिकायतों के निराकरण के निर्देश
शनिवार को निगम सभागार में सीएम हेल्पलाइन में प्राप्त शिकायतों की समीक्षा की गई। 100 दिवस से अधिक समय की दो लंबित शिकायतों और सितंबर की कुल 162 शिकायतों के निराकरण के लिए विभिन्न विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए। बैठक में सहायक आयुक्त मोनिका पारधी ने बताया कि कुल 475 शिकायतों में से 313 शिकायतें संतुष्टि के साथ निराकृत कराई गई हैं। निगमायुक्त हिमांशु भट्ट ने पेयजल वितरण से संबंधित 57, जन कार्य एवं उद्यान विभाग की 42 ,योजना सेल की 30, स्वास्थ्य विभाग की 16, बाजार विभाग की 7 शिकायतों को लोगों से संवाद कर निराकृत किए जाने के निर्देश दिए। सहायक आयुक्त मोनिका पारधी, प्रभारी कार्यपालन यंत्री अंतरसिंह तंवर, सहायक यंत्री वर्षा घिडोडे, एचआर पांडे सहित अन्य उपस्थित थे।

अमित जायसवाल Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned