106 करोड़ रुपए की नर्मदा जल योजना कमजोर, 150 ट्रिप लगा रहे टैंकर, सुक्ता से भी सप्लाई

भीषण गर्मी के बीच पेयजल की चिंता...शहर में पानी की आपूर्ति के लिए अलग-अलग जलस्रोत का सहारा ले रहा है निगम

By: अमित जायसवाल

Published: 24 May 2018, 11:39 AM IST

खंडवा. 106 करोड़ रुपए की नर्मदा जल योजना से पूरे शहर में सप्लाई नहीं हो पा रही है। चारखेड़ा में 5वां पंप नहीं चलाए जाने से प्रेशर की समस्या भी बनी हुई है। नगर निगम को पेयजल आपूर्ति के लिए अलग-अलग जलस्रोतों का सहारा लेना पड़ रहा है। बड़ी बात तो ये है कि ज्यादातर क्षेत्र टैंकरों के भरोसे हो गए हैं।

शहर में प्रतिदिन टैंकरों से डेढ़ सौ ट्रिप लग रही है जबकि बॉम्बे बाजार, घंटाघर, बजरंग चौक, कहारवाड़ी, सराफा, हरीगंज सहित माता चौक, जसवाड़ी रोड, रामनगर जैसे क्षेत्रों में पेयजल सप्लाई के लिए जसवाड़ी स्थित सुक्ता फिल्टर प्लांट के पंप भी चलाए जा रहे हैं। इसके बावजूद शहर में एक दिन छोड़कर पेयजल सप्लाई की व्यवस्था बनी हुई है।

मांग और आपूर्ति में बड़ा अंतर
शहर में गर्मी के दिनों में 34 एमएलडी से ज्यादा पानी चाहिए, लेकिन 26 एमएलडी तक ही पानी मिल पा रहा है। हालांकि अकेले विश्वा कंपनी द्वारा हर दिन 27 एमएलडी पानी देने का दावा किया जा रहा है लेकिन निगम इसे नकार रहा है। नागचून, सुक्ता, भैरोतालाब मिलाकर भी पेयजल की मांग को पूरा नहीं कर पा रहे हैं।

इन क्षेत्रों में टैंकरों से सप्लाई
घासपुरा, खानशाहवली, आदर्शनगर, गुलमोहर कॉलोनी, संत रैदास वार्ड, सिंघाड़तलाई क्षेत्र, भैरोतालाब, बापू नगर, सिंधी कॉलोनी, टैगोर वार्ड, पुरषार्थी वार्ड, प्रणाम सिटी, सिंगाजी नगर, महर्षि आश्रम, महालक्ष्मी माता वार्ड, सरोजिनी नायडू, गांधीनगर, इंदौर नाका, सुदामा नगर, सूरजकुंड क्षेत्र, सर्वोदय कॉलोनी, संत विनोबा भावे वार्ड सहित अन्य क्षेत्रों में टैंकरों से पानी सप्लाई की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ रही है।

इधर, पानी चोरी पर नहीं लगा अंकुश
नर्मदा जल योजना की मुख्य पाइपलाइन से पानी चोरी पर अंकुश नहीं लगा है। चारखेड़ा से खंडवा तक 50 किमी की पाइपलाइन में 108 एयरवॉल्व और 8 एंटी वैक्युम वॉल्व हैं। इनमें से करीब 60 के साथ छेड़छाड़ कर पानी चोरी किया जा रहा है। विश्वा कंपनी द्वारा निगम को लिखित में इसकी सूचना दी थी, जिसके बाद निगम ने तीन थानों में लेटर भेजे लेकिन एफआईआर एक भी नहीं हुई। विश्वा के कर्मचारी निगरानी कर रहे हैं।

फैक्ट फाइल
2.07 लाख शहर की आबादी
150 ट्रिप तक टैंकरों से सप्लाई प्रतिदिन
30 से ज्यादा ट्यूबवेल तोड़ चुके हैं दम
249.3 मीटर जलस्तर चारखेड़ा में हुआ
247 मीटर पर दिखने लगेगा दूसरा पाइप
03 मीटर जलस्तर सुक्ता बैराज का फिलहाल

- हम तो पूरी कोशिश कर रहे हैं
हमारी टीम सतत निगरानी कर रही है। पूरी कोशिश कर रहे हैं कि मुख्य पाइपलाइन से पानी की चोरी रूके। चारखेड़ा में जलस्तर फिलहाल ठीक है। कुछ मेंटेनेंस के कारण 5वां पंप नहीं चला रहे हैं।
देवेंद्र सिंह, प्रोजेक्ट इंचार्ज, विश्वा

- व्यवस्था बनाने के पूरे प्रयास
शहर में पेयजल आपूर्ति व्यवस्था बनाने के पूरे प्रयास कर रहे हैं। मांग के मुकाबले आपूर्ति की कोशिश के चलते विभिन्न जलस्रोतों से पानी लिया जा रहा है। शहर में पेयजल के लिए दिक्कत नहीं आने देंगे।
जेजे जोशी, आयुक्त, ननि

अमित जायसवाल Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned