scriptNow these people will get free ration | अब इन लोगों को फ्री में मिलेगा राशन, जारी किए गए आदेश | Patrika News

अब इन लोगों को फ्री में मिलेगा राशन, जारी किए गए आदेश

धार्मिक स्थलों सहित अन्य स्थलों के आसपास भिक्षा मांगने वालों की भी अब राशन पात्रता पर्ची बनेगी.....

खंडवा

Published: December 22, 2021 06:00:55 pm

खंडवा। अब जिले के बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन व धार्मिक स्थलों सहित अन्य स्थलों के आसपास भिक्षा मांगने वालों की भी अब राशन पात्रता पर्ची बनेगी और उन्हें राशन दुकानों से खाद्यान्न दिया जाएगा। इसके लिए 24 दिसम्बर से सर्वे शुरू कर इन्हें चिंहित किया जाएगा। इसके लिए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने आदेश जारी कर दिए हैं।

837356-ration.jpg
ration

सहायक जिला खाद्य अधिकारी एके तिवारी ने बताया कि शहर के विभिन्न स्थानों पर मांग कर जीवन यापन करने वाले गरीब लोग देखे जाते हैं। सर्वे में यह तय किया जाएगा कि इन्हें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत राशन पात्रता पर्ची जारी की गई है या नहीं। ताकि उन्हें निकटतम उचित मूल्य दुकान से खाद्यान्न प्राप्त हो सके।

24 दिसंबर तक सर्वे

भिक्षावृत्ति वालों को राशन पर्ची जारी करने ऐसी बस्तियों व स्थानों को चिंहित कर लिया गया है 24 दिसम्बर से इनका सर्वे किया जाएगा और पात्र परिवार व व्यक्तियों की जानकारी एकत्रित की जाएगी। सर्वे में जो ऐसे लोग मिलेंगे जिनकी पात्रता पर्ची नहीं बनी है। एक अभियान चलाकर उनकी पर्ची बनाई जाएगी।

एक दल में तीन सदस्यीय टीम

खाद्य अधिकारी ने बताया कि इसके लिए एसडीएम ने दलों को गठन कर दिया गया है इसमें एक दल में तीन सदस्य शामिल किए गए है जो इस बेघर-बेसहारा लोगों का सर्वे करेंगे। इसमें एक वार्ड प्रभारी, एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और उचित मूल्य की दुकान का विक्रेता शामिल किया गया है।

दल करेंगे सर्वे कार्य

खंडवा, हरसूद, पंधाना, मूंदी और ओमकारेश्वर में दलों को गठन किया गया है जिसमें खंडवा में 9, हरसूद 3, पंधाना 1, मूंदी 1और ओमकारेश्वर में भी 1 दल का गठन किया गया है।

इन स्थानों का सर्वे

जिले के शहरी क्षेत्र के बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, बाजार और धार्मिक स्थान सहित ऐसे स्थान जहां भिक्षावृत्ति वालों का आना जाना अधिक रहता है वहीं खंडवा में दादाजी धाम, भवानी माता मंदिर, शनि मंदि मंदिर, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, चीराखदान, टैगोर कालोनी, लक्ष्मी माता मंदिर, सुदामा नगर, मस्जिदों के आसपास के इलाके शामिल किए गए है।

खाद्यान्न पर्ची जारी होगी

एके तिवारी, जिला खाद्य अधिकारी का कहना है कि सर्वे का कार्य 24 दिसम्बर से शहर के स्थल चिंह्नित करने हैं। कार्रवाई पूरी होने के बाद भिक्षावृत्ति करने वालों को भी खाद्यान्न पर्ची जारी की जाएगी।

ऐसे होगा कार्यक्रम

- दलों का गठन व उनका प्रशिक्षण 24 दिसम्बर

- दलों द्वारा सर्वे कार्य - 7 जनवरी

- सर्वे के आधार पर रिपोर्ट प्रस्तुत करना 14 जनवरी

- चिंहित लोगों को पात्रता पर्ची जारी करना- 28 जनवरी

- अंतिम रिपोर्ट- 31 जनवरी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

यूएई के अबू धाबी एयरपोर्ट पर बड़ा हमला, दो भारतीयों समेत तीन की मौतवैक्सीनेशन को लेकर बड़ा ऐलान, 12 से 14 साल तक के बच्चों को मार्च से लगेंगे टीकेPunjab Election 2022: पंजाब में चुनाव की तारीख टली, अब 20 फरवरी को होगी वोटिंग'किसी को जबरदस्ती नहीं लगाई कोरोना वैक्सीन ', केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट में बतायाचुनाव आयोग का बड़ा फैसला, पत्रकारों सहित इन लोगों को मिलेगी पाँच राज्यों के चुनावों में पोस्टल बैलेट की सुविधाDelhi में कोरोना से बड़ी राहत, सिर्फ चार दिन में आधे से भी कम हुए केस, आज रिपोर्ट हुए 12,527 नए मामलेकौन है The Rock का रिकॉर्ड तोड़ने वाली Aliyah?, जिसने 3 सेकंड में जीता मैचLeopard: एक बार फिर तेंदुआ दिखने से लोगों में दहशत, एक युवक पर किया हमला, घरों में दुबके लोग
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.