एक माह में दूसरी बार लगी ऑयल फैक्ट्री में आग, लाखों का नुकसान, डेढ़ घंटे में पाया काबू

एक माह में दूसरी बार लगी ऑयल फैक्ट्री में आग, लाखों का नुकसान, डेढ़ घंटे में पाया काबू

By: harinath dwivedi

Published: 02 May 2021, 11:55 AM IST

खंडवा. औद्योगिक क्षेत्र स्थित खंडवा ऑयल फैक्ट्री में शनिवार सुबह 3.30 बजे अज्ञात कारणों से आग लग गई। आग की लपटें देखकर चौकीदार ने तुरंत ही फायर ब्रिगेड और मालिक को जानकारी दी। यहां पहुंचे दमकल वाहनों ने करीब डेढ़ घंटे में आग पर काबू पाया है। उल्लेखनीय है कि इसी फैक्ट्री में एक माह पूर्व भी आग लगी थी, तब करोड़ों को नुकसान होना सामने आया था। शनिवार की आगजनी में लाखों का नुकसान बताया जा रहा है।
28 मार्च को खंडवा ऑयल फैक्ट्री में भीषण आग लगी थी। तब यहां रखे कपास का काकड़ा सहित ऑयल पैकिंग के डिब्बे, तीन वाहन सहित ऑयल बनाने की मशीनें खाक हो गई थी। तब करीब 5 करोड़ का नुकसान यहां हुआ था। इसके बाद मालिक ने जैसे तैसे कर फैक्ट्री आरंभ की थी। शनिवार अलसुबह अज्ञात कारणों से फैक्ट्री में फिर आग लग गई। इस बार आग ऑयल बनाने वाले विंग में लगी थी। घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस बल, तहसीलदार, दमकल अमला मौके पर पहुंचा। फैक्ट्री मालिक अनिल शामनानी ने बताया कि फैक्ट्री में रात की शिफ्ट बंद होने से कोई नहीं था। आग लगने के क्या कारण है, इसकी जानकारी नहीं है। आग से लाखों का नुकसान हुआ है, जिसका आकलन किया जा रहा है।
फैक्ट्री में रखे थे गैस सिलेंडर
जिला अस्पताल में लग रही मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए सिलेंडर भी रिफिल कराए जा रहे है। ऑक्सीजन सिलेंडर रखने के लिए प्रशासन द्वारा खंडवा ऑयल फैक्ट्री का एक भाग अधिग्रहित किया हुआ है। शनिवार सुबह जिस जगह आग लगी, उसके पीछे वाले भाग में सरकारी ऑक्सीजन सिलेंडर रखे हुए थे। हालांकि ये स्थान आग वाली घटना से दूर था। एक माह में दो बार हुई आगजनी की घटना को लेकर प्रशासन को शंका है कि ये साजिशन हो रहा है। सुबह मौके पर पहुंचे तहसीलदार प्रतापसिंह अगास्या ने बताया कि मामला शंकास्पद दिख रहा है। इस मामले में जांच की जाएगी। वहीं, पदम नगर थाना टीआई बलजीतसिंह बिसेन ने बताया कि मामले में आगजनी का केस दर्ज किया जाएगा। औद्योगिक सुरक्षा के यहां क्या इंतजाम थे, उसकी भी जानकारी ली जा रही है। मामलें में जिसकी भी लापरवाही पाई जाएगी, उसके खिलाफ केस दर्ज किया जाएगा।

harinath dwivedi Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned