बादलों तथा बेमौसम बरसात से किसानों की बढ़ी परेशानी

ग्राम में ओलावृष्टि के बाद सड़कों पर बिछे ओले।

By: riyaz sagar

Updated: 19 Mar 2020, 08:27 PM IST

खालवा. रबी के सीजन की गेंहू एवं चने की फसलें कटाई के लिए तैयार खड़ी हैं। कहीं-कहीं तो किसानों ने फसलें काटकर खेतों में गरी (ढेर) लगाकर रखी हैं। ऐसे में मौसम के बदले मिजाज ने किसानों की चिंताओं को बढ़ा दिया है। बुधवार दोपहर से आसमान में बादलों ने डेरा डाल दिया। वहीं शाम को आशापुर, मातापुर, चैनपुर, जामनी, फेफरी सहित आसपास के ग्रामों में 15 से 20 मिनट बारिश हुई। वहीं खालवा में भी बूंदाबांदी हुई। जानकारों के मुताबिक बेमौसमी बारिश से कटाई के लिए तैयार गेहूं की फसल को नुकसान होगा। दानों में चमक कम पड़ जाएगी। खालवा विकासखंड में इस बार रबी के सीजन में लगभग 38 से 39 हजार हेक्टेयर में बुआई की गई है। जिसमें 25 हजार हेक्टेयर के लगभग गेहूं एवं 15 हजार हेक्टेयर में चने की फसल की बुवाई की गई थी। मौसम को देखकर से किसानों की सांसें फूलने लगी हैं।

बेमौसम बारिश ने बढ़ाई चिंता
हरसूद. नगर व आसपास के क्षेत्र में बुधवार शाम को हुई बेमौसम बारिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी। बेमौसम बारिश होने से जहां एक ओर किसानों के चेहरों पर चिंता की लकीरें खिंची हुई हैं। वहीं दूसरी ओर बेमौसम बारिश के चलते सर्दी-खांसी के मरीजों की संख्या में भी इजाफा होगा। ग्रामीणों ने बताया कि बुधवार शाम नगर में तो सिर्फ बूंदाबांदी ही हुई है, जबकि ग्रामीण क्षेत्र में पानी तेज गिरा है। इन किसानों की गेहूं एवं चना फसल पक कर तैयार खडी है, किन्तु बुधवार को हुई बारिश ने किसानों की परेशानी बढ़ा दी है।

बारिश से गेहूं की फसल को नुकसान
अहमदपुर खैगांव. ग्रामीण क्षेत्रों में बुधवार शाम को तेज हवा के साथ एक घंटे तक बारिश हुई। इस दौरान ओलावृष्टि भी हुई। जिसके चलते क्षेत्र में गेहूं की खड़ी फसल को भारी नुकसान हुआ है। कई किसानों की पकी फसल भी कटकर खेतों में ही रखी हुई थी, जिसे बचाने प्रयास किसानों ने किया। बुधवार शाम की बारिश के बाद किसान अपनी फसलों को लेकर चिंतित नजर आए।
कंचे के आकार के ओले बरसे
अमलपुरा. ग्राम अमलपुरा, सिवना सहित आसपास के क्षेत्र में बुधवार शाम 6 अचानक तेज हवा, आंधी के साथ बारिश हुई और कंचे व चने के आकार के ओले भी गिरे। करीब आधा घंटा तेज बारिश और 15 मिनट ओलावृष्टि क्षेत्र में हुई है। जिसके चलते गेहूं, चना व अन्य फसलों को नुकसान पहुंचा है।

Show More
riyaz sagar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned