scriptOpposition to the establishment of Shankaracharya is not right: Mahant | आदि शंकराचार्य की मूर्ति स्थापना का विरोध ठीक नहीं: महंत हरिगिरि महाराज | Patrika News

आदि शंकराचार्य की मूर्ति स्थापना का विरोध ठीक नहीं: महंत हरिगिरि महाराज

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री महंत हरिगिरि महाराज पहुंचे ओकारेश्वर

खंडवा

Published: June 14, 2022 10:05:50 pm

ओंकारेश्वर. अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महामंत्री महंत हरिगिरिमहाराज मंगलवार को ओंकारेश्वर पहुंचे। उन्होंने आदि गुरु शंकराचार्य की 108 फिट ऊंची अष्ट धातु की मूर्ति स्थापना स्थल का अवलोकन किया और संग्रहालय, अद्वैत वेदांत संस्कृत विश्वविद्यालय के प्रोजेक्ट की जानकारी भी ली । ओंकारेश्वर पहुंचने पर सर्वप्रथम महाराज ने ममलेश्वर मंदिर में दर्शन कर पूजा अर्चना की।
मां नर्मदा के दर्शन पूजा-अर्चन करने के बाद जूना अखाड़े में इंद्रेश्वर महादेव मंदिर मैं भी अभिषेक किया। इसके पश्चात महाराज ने ओंकारेश्वर के साधु संतों एवं बाहर से आए हुए संतो के साथ बैठक कर प्रोजेक्ट का विरोध कर रहे भारत हित रक्षा अभियान के प्रमुख सदस्यों से चर्चा की और लोगों से भी चर्चा करने के बाद उन्होंने कहा कि आदि गुरु शंकराचार्य महाराज ने ओमकारेश्वर में गुरु गोविंद पदाचार्य से दीक्षा ली थी। इसलिए ओंकारेश्वर में आदि गुरु शंकराचार्य जी की मूर्ति स्थापना और संग्रहालय, अद्वैत वेदांत विश्वविद्यालय आदि का जो प्रोजेक्ट बनाया गया है।
वह स्वागत योग्य है और इसमें किसी प्रकार भी किसी आदिवासी या निम्न वर्ग एवम रहवासियो को नुकसान नहीं होगा महाराज ने कहा कि आदि गुरु शंकराचार्य के इस प्रोजेक्ट का विरोध करना उचित नहीं है क्योंकि इससे यहां आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या भी बढ़ेगी और लोगों को रोजगार भी मिलेगा साथ ही पर्यटन को बढ़ावा भी मिलेगा। ओंकारेश्वर प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है ज्योतिर्लिंग तीर्थ स्थल होने के साथ ही शंकराचार्य की दीक्षा स्थली भी है इसलिए यहां धार्मिक महत्व के साथ ही पौराणिक महत्व भी है और इसको पर्यटन के रूप में यदि विकसित किया जाता है तो यहां पर उन्नति होगी और लोगों को रोजगार मिलेगा और आने वाले श्रद्धालुओं को एक अच्छी व्यवस्थाओं का लाभ मिलेगा।
जिन संतों के आश्रम प्रभावित हो रहे हैं उनको भी विस्थापित कर आश्रम कुटियाये बना कर दी रही है। महाराज जी के साथ संत भी आए थे ओंकारेश्वर पहुंचने पर प्रशासन की ओर से एसडीएम चंद्र सिंह सोलंकी, संस्कृति विभाग की ओर से डॉ शैलेंद्र मिश्रा ने स्वागत किया। इस अवसर तहसीलदार उदय मंडलोई एसडीओपी राकेश पेन्द्रों, टीआई बलराम सिंह राठौर आदि उपस्थित थे। प्रदेश पुरोहित पुजारी तीर्थ इकाई के अध्यक्ष पंडित जयप्रकश पुरोहित उपस्थित थे।
मूर्ति स्थापना वाली जगह की साफ-सफाई
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के श्री महंत हरि गिरि जी महाराज ने अपने साथ उपस्थित संत महात्माओं के साथ शंकराचार्य जी की स्थापना वाली जगह की साफ सफाई कर यह संदेश दिया इस पुनीत कार्य में हमारा यह एक बहुत छोटा सा योगदान है आदि गुरु शंकराचार्य और भगवान शिव के यहां सब सेवक हैं हनी आई है इस पुनीत कार्य में हमें सहयोग करना चाहिए और इसमें कोई व्यवधान पैदा नहीं करना चाहिए।
Opposition to the establishment of Shankaracharya is not right: Mahant
Opposition to the establishment of Shankaracharya is not right: Mahant

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

रोहिंग्या शरणार्थियों को फ्लैट देने की खबर है झूठी, गृह मंत्रालय ने कहा- केंद्र ने ऐसा कोई आदेश नहीं दियाBJP के नए संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति का गठन, गडकरी व शिवराज की छुट्टी, देखिए कौन-कौन नेता शामिलकिडनैंपिग के आरोपी हैं बिहार के कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह, सरेंडर वाले दिन ही ली शपथ, नीतीश बोले-मुझे जानकारी नहींदिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च किया ‘मेक इंडिया नंबर-1’ कैंपेन, पूछा - आजादी के 75 वर्ष बाद भी हम बाकी देशों से पीछे क्यों?सुप्रीम कोर्ट ने 'रेवड़ी कल्चर' के खिलाफ सभी पक्षों से मांगे सुझाव, 22 अगस्त तक दिया वक्तशिवमोगा तनाव पर कर्नाटक BJP नेता केएस ईश्वरप्पा का विवादित बयान- मुस्लिम यहां शांति से रहे या पाकिस्तान चले जाएंMumbai News: मुंबई में डेंगू, मलेरिया और Swine Flu का तांडव जारी, 7 महीने के भीतर स्वाइन फ्लू से 43 लोगों की मौतICC ने जारी किया '2023-27 FTP' का पूरा कार्यक्रम, देखिए टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.