script

जिला अस्पताल में ऑक्सीजन सेपरेशन यूनिट शुरू, 20 बेड की राहत मिली

locationखंडवाPublished: Apr 17, 2021 11:47:18 am

Submitted by:

harinath dwivedi

कोविड अस्पताल में चल रहे ऑक्सीजन संकट के चलते मरीजों को पिछले दिनों परेशानी के दौर से गुजरना पड़ा। कई मरीजों की मौत भी इस दौरान हुई है।

नहीं रोका जा सकेगा

नहीं रोका जा सकेगा

खंडवा. कोविड अस्पताल में चल रहे ऑक्सीजन संकट के चलते मरीजों को पिछले दिनों परेशानी के दौर से गुजरना पड़ा। कई मरीजों की मौत भी इस दौरान हुई है। जिला प्रशासन का कहना है कि गुरुवार रात ऑक्सीजन तो पर्याप्त मात्रा में थी, लेकिन वेस्ट ज्यादा होने से प्रेशर कम हो गया था। ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध हो गई है। वहीं, शुक्रवार रात को ऑक्सीजन सेपरेशन यूनिट भी शुरू हो गई। इस सेपरेशन यूनिट से प्रति मिनट 400 लीटर ऑक्सीजन बनेगी। जिससे 20 बेड पर ऑक्सीजन सप्लाय की जा सकेगी।
लंबे समय से ऑक्सीजन सेपरेशन यूनिट को शुरू करने की कवायद की जा रही थी। गुरुवार को गुडग़ांव से आए फेयर लैब के तकनीशियन अजय गुर्जर और इंजीनियर लोकेश रंगा ने ऑक्सीजन के सैंपल लेकर लैब भेजे। सेपरेशन यूनिट में बन रही ऑक्सीजन कितनी शुद्ध है और मानव स्वास्थ्य के लिए घातक तो नहीं है, इसकी जांच के बाद रिपोर्ट ओके आने पर सेपरेशन यूनिट आरंभ की गई। इंजीनियर लोकेश रंगा ने बताया कि इस यूनिट से हवा में मौजूद सभी गैसों में से फिल्टर के बाद 400 लीटर प्रति मिनट शुद्ध ऑक्सीजन बनेगी। 24 घंटे में 70 सिलेंडर ऑक्सीजन का उत्पादन होगा।
5 लीटर का कोऑक्सीजन जनेरटर दिया
समाजसेवी मुल्लू राठौर और रोचक नागौरी द्वारा शुक्रवार रात मेडिकल कॉलेज को 5 लीटर का को ऑक्सीजन जनरेटर प्रदान किया गया है। इससे बिजली के माध्यम से ऑक्सीजन बनेगी और मरीजों को राहत मिलेगी। वहीं, समाजसेवी रितेश गोयल ने भी घोषणा की है कि वे 5 लीटर वाले दो ऑक्सीमेट जनरेटर अस्पताल को देंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो