scriptभूगर्भीय हलचल से दीवारों में दरार, दहशत में लोगों ने घरों से बाहर बिताई रात | People spent nights out of homes in panic due to geological disturbanc | Patrika News

भूगर्भीय हलचल से दीवारों में दरार, दहशत में लोगों ने घरों से बाहर बिताई रात

locationखंडवाPublished: Oct 10, 2019 02:09:19 am

गोकुलगांव का मामला, रात में गांव पहुंचा प्रशासन, ग्रामीणों को दी समझाइश

People spent nights out of homes in panic due to geological disturbances

People spent nights out of homes in panic due to geological disturbances

खंडवा. शहर से दस किमी दूर ग्राम गोकुलगांव में करीब एक सप्ताह से भूगर्भीय हलचल हो रही है। अचानक धमाकों की आवाज और जमीन में कंपन हो रहा है। इससे ग्रामीण दहशत में है। मंगलवार रात करीब 9 बजे ग्रामीण घरों में थे। तभी अचानक तीन से चार धमाकों की आवाज आई। कुछ ही देर में मकान में कंपन हुआ। भूकंप की तरह झटके लगने पर लोग घरों से बाहर दौड़े। इस दौरान कच्चे मकान की दीवार धंस गई और पास में बने मकान से जा टिकी। कुछ पक्के मकानों की दीवारों में दरारें आई। ऊपर रखे बर्तन गिर गए। घटनाक्रम के बाद से ग्रामीण डरे-सदमे हैं। घरों में जाने से डर रहे हैं। रात में बच्चों, महिलाओं के साथ लोग मंदिर पर बैठे रहे। मामले की सूचना मिलते ही एसडीएम संजीव केशव पांडे व सीएसपी ललित गठरे बल के साथ मौके पर पहुंचे। यहां एसडीएम पांडे ने ग्रामीणों को समझाइश देकर शांत कराया और जीएसआई नागपुर की टीम ग्राम में आकर मामले की जांच करने का आश्वासन दिया।
जमीन से आ रही गडगड़़ाहट की आवाज
ग्रामीण सुनील नामदेव ने बताया पिछले एक सप्ताह से जमीन के अंदर से गडगड़़ाहट की आवाज आ रही है। खेत में स्वत: बुलबुले के रूप में कीचडय़ुक्त पानी निकल रहा है। प्रशासन ने अब तक जांच नहीं कराई है कि ऐसा क्यों हो रहा है। मंगलवार रात अचानक ऐसी तेज आवाजें आई कि लोग घबरा गए। जमीन हिलने लगी। बच्चों को लेकर महिलाएं घरों के बाहर आ गई। अब घरों में लोग जाने से डर रहे हैं। भूकंप की तरह झटके लग रहे हैं। पता नहीं कब क्या हो जाए। इधर, अफसरों ने भूकंप के झटके होने से साफ इनकार कर दिया। उन्होंने कहा रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता दर्ज नहीं हुई है और न ही गोकुलगांव भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में शामिल है।
अचानक बर्तन गिरने लगे तो घबरा कर भागे
गुलाब बाई और सुमन बाई ने बताया घर में काम कर रहे थे। अचानक विस्फोट होने जैसी आवाज आई और घर के अंदर रखे बर्तन गिरने लगे। जमीन हिल रही थी तो घबराकर बच्चों को लेकर घर से बाहर दौड़े। तभी ग्राम की और महिलाएं भी घरों से बाहर आ गई। पूरे गांव में महिला व बच्चे घटनाक्रम से डरे हुए हैं। रात में घर के अंदर सोने में डर लग रहा है। कुछ लोगों ने मंदिर पर ही रात बिताई। बुधवार को महिलाओं ने प्राकृतिक आपदा को देखते हुए ग्राम में पूजा-अर्चना की।
वर्जन…
ग्राम में पहुंचकर स्थितियों को जायजा लिया है। भूगर्भीय हलचल से कंपन और गडगड़़ाहट की आवाज आ रही है। भूकंप जैसी कोई बात नहीं है। रिक्टर पैमाने पर भी कोई रिकॉर्ड नहीं आया। मामले में जीएसआई नागपुर को सूचना दी है। जल्द ही टीम आकर मामले की जांच करेगी। इसके बाद ही पता चल सकेगा कि यह कंपन किस कारण हो रहा है।
संजीव केशव पांडे, एसडीएम, खंडवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो