scriptआपसी विवाद को सांप्रदायिक रूप देने की कोशिश पुलिस ने की नाकाम | Police failed to try to communalize mutual dispute | Patrika News

आपसी विवाद को सांप्रदायिक रूप देने की कोशिश पुलिस ने की नाकाम

locationखंडवाPublished: Dec 25, 2020 10:35:18 pm

-दो पक्षों के बीच मामूली विवाद के बाद मारपीट, पथराव-पुलिस ने क्षेत्र को बनाया छावनी, एसपी ने किया निरीक्षण-गुरुवार रात की घटना में चार के खिलाफ हत्या के प्रयास का केस दर्ज, 11 पर 151 की कार्रवाई

आपसी विवाद को सांप्रदायिक रूप देने की कोशिश पुलिस ने की नाकाम

विवाद के बाद घटनास्थल पर जायजा लेने पहुंचे एसपी।

खंडवा.
कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत कंजर मोहल्ला में गुरुवार रात हुए मामूली विवाद के दो पक्षों के बीच मारपीट और चाकू चले थे। शुक्रवार सुबह एक बार फिर रात के विवाद को लेकर दोनों पक्षों के बीच जमकर पथराव हुआ। इस दौरान एक युवक को कुछ लोगों ने पकड़कर इतवारा बाजार ले जाकर पीट दिया। इस दौरान आसामाजिक तत्वों द्वारा आपसी विवाद को सांप्रदायिक रूप देने की कोशिश भी की गई, जिसे पुलिस ने तत्परता बरते हुए नाकाम कर दिया। दोपहर में पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह ने भी क्षेत्र का जायजा लिया। पुलिस ने गुरुवार रात की घटना में हुई चाकूबाजी के मामल में चार लोगों पर हत्या के प्रयास का प्रकरण दर्ज किया है। वहीं, शुक्रवार को हुए पथराव में 11 लोगों पर धारा 151 के तहत कार्रवाई की गई।
गुरुवार की रात पानी फेंकने की बात को लेकर कंजर मोहल्ला में चार युवकों ने आकाश पिता मुन्ना और उसके भांजे लक्की के साथ मारपीट की थी। इस दौरान एक बदमाश ने चाकू से लक्की पर हमला कर दिया। घटना में लक्की के गले और गाल पर चोट आई थी। बीच बचाव में आए आकाश, हीराबाई और 10 वर्षीय सुजल को भी चाकू मारकर बदमाशों ने घायल कर दिया था। घटना की जानकारी लगते ही कोतवाली पुलिस ने क्षेत्र में पहुंचकर मामले को शांत कराया। इस मामले में पुलिस ने आकाश की शिकायत पर आरोपी इमरान उर्फ बबलू पिता हनीफ निवासी कंजर मोहल्ला, इमरान सेठ, कादिर उर्फ अज्जू, अलीम पिता हनीफ सभी निवासी गुलमोहर कॉलोनी के खिलाफ हत्या के प्रयास का प्रकरण दर्ज किया।
सुबह फिर हुआ विवाद
गुरुवार रात की घटना को लेकर शुक्रवार सुबह 15-20 युवकों ने फैसल पिता शाहरूख को पकड़कर इतवारा बाजार ले जाकर मारपीट की। इस दौरान कुछ लोगों पथराव भी किया। रात की घटना शांत होने से क्षेत्र में पुलिस बल कम होने से दोनों पक्ष आमने सामने हो गए और पथराव के साथ हथियार भी लहराए। मामले की जानकारी लगते ही एएसपी सीमा अलावा, सीएसपी ललित गठरे, कोतवाली टीआइ बीएल मंडलोई ने मोर्चा संभाला। पुलिस ने गलियों में घुमकर आसामजिक तत्वों को खदेड़ा। इस दौरान कुछ युवकों को पकड़कर थाने लाया गया। दोपहर को पुलिस अधीक्षक ने भी क्षेत्र का जायजा लिया और संबंधित अधिकारियों को आसामाजिक तत्वों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए। वहीं, क्षेत्र की कुछ महिलाओं ने अपने रिश्तेदारों पर झूठा केस बनाए जाने को लेकर एसपी कार्यालय पहुंचकर ज्ञापन भी दिया।
इन पर हुई कार्रवाई
पुलिस ने एक पक्ष के लक्ष्मण पिता मंगल, दुर्गेश पिता विजय, योगेश पिता विनोद, नितिन पिता लक्ष्मण, विक्रम पिता लक्ष्मण, गोविंदा पिता मुन्ना और दूसरे पक्ष के अनस पिता सगीर, मो. अनीस पिता इस्माइल, मुबारि पिता जमाल खान, फिरोज पिता फरीद खान, मो. हाशिम पिता नसरूद्दीन को हिरासत में लिया। पुलिस ने सभी आरोपियों के खिलाफ प्रतिबंधात्मक धारा 151 के तहत केस दर्ज किया।
अवैध गतिविधियों के लिए बदनाम क्षेत्र
कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत आने वाला कंजर मोहल्ला अवैध गतिविधियों को लेकर बदनाम रहा है। यहां अवैध शराब, मादक पदार्थ बिक्री को लेकर पुलिस द्वारा लगातार कार्रवाई की जाती रही है। हाल ही में पुलिस ने यहां से गांजा भी बरामद किया था। गुरुवार रात और शुक्रवार को हुई घटना में भीअवैध कारोबार करने वालों का हाथ बताया जा रहा है।
शहरवासी शांति बनाए रखे
कंजर मोहल्ला में आपसी रंजिश में दो पक्षों के बीच विवाद हुआ है। कुछ लोगों द्वारा मामले को सांप्रदायिक रूप देने की कोशिश की जा रही थी। शहरवासियों से अपील है कि किसी प्रकार की अफवाह य किसी के बहकावे में न आए, शांति बनाए रखे। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में हैं और आरोपियों की धरपकड़ की जा रही है। उपद्रव करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।
विवेक सिंह, पुलिस अधीक्षक

ट्रेंडिंग वीडियो