scriptpolling : पहले चरण का मतदान , बूथों पर रवाना हुए मतदान दल | Polling in the first phase, polling teams left for the booths | Patrika News

polling : पहले चरण का मतदान , बूथों पर रवाना हुए मतदान दल

locationखंडवाPublished: Jun 24, 2022 01:05:20 pm

Submitted by:

Rajesh Patel

पंचायत चुनाव के पहले चरण की तैयारियां पूरी हो गईं। शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान दल रवाना हुए। गुरुवार को प्रभारी कलेक्टर रजनी सिंह ने पहले चरण की तैयारी पर फाइनल मुहर लगाई।

Polling in the first phase, polling teams left for the booths

Polling in the first phase, polling teams left for the booths

खंडवा. पंचायत चुनाव के पहले चरण की तैयारियां पूरी हो गईं। शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान दल रवाना हुए। गुरुवार को प्रभारी कलेक्टर रजनी सिंह ने पहले चरण की तैयारी पर फाइनल मुहर लगाई। मतदान शुक्रवार को होगा। कलेक्टर ने पहले चरण में खंडवा, हरसूद तथा बलड़ी (किल्लौद) के सेक्टर अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा अधिकारी समन्वय बनाकर मतदान कराएं। मतदान से पूर्व संवेदनशील व अति संवेदनशील क्षेत्र का भ्रमण कर ग्रामीणों से चर्चा करें।
रिटर्निंग अधिकारी को देंगे सूचना

कोई भी समस्या आए तो तत्काल सेक्टर अधिकारी रिटर्निंग अधिकारी को सूचना देंगे। कलेक्टर ने कहा मतदान केंद्रों पर मोबाइल प्रतिबंधित रहेगा। अनावश्यक भीड़ न जमा हो इसका विशेष ध्यान रखें। चुनाव अधिकारी व कर्मचारी स्वतंत्र व निष्पक्ष रूप से निडर होकर मतदान करवाएं।
मतदान केंद्र से 100 मीटर में बंद रहेंगी दुकानें

मतदान केन्द्र से 100 मीटर की परिधि में दुकाने बंद कराई जाएं। सेक्टर अधिकारी व पुलिस अधिकारी नियमित रूप से भ्रमण कर केंद्रों की जानकारी लें । मतगणना के समय भी निगरानी रखी जाए। बैठक में प्रेक्षक कृष्ण मोहन गौतम, पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह, अपर कलेक्टर एसएल सिंघाड़े, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीमा सिंह मौजूद थीं।
खंडवा में 60, हरसूद में 40 और बलड़ी में 21 सरपंचों का चुनाव

पहले चरण में खंडवा ब्लाक के 60 सरपंच और 990 पंच पद का चुनाव होगा। इसी तरह जिला पंचायत के दो वार्ड पर प्रत्याशी आमने सामने हैं। इसमें जनपद सदस्य के लिए 23 वार्ड में चुनाव होगा। 192 मतदान केन्द्रों पर दल रवाना होगा। इसी तरह हरसूद ब्लाक में 40 सरपंच, 578 पंच और एक जिला पंचायत सदस्य व 12 वार्ड में जपं सदस्य का चुनाव होगा। इस ब्लाक में 130 मतदान केन्द्रों पर दल रवाना होगा। बलड़ी में 21 सरंपच, 335 पंच का चुनाव होगा।। जबकि एक जिला पंचायत सदस्य और जपं सदस्य के दस वार्ड में चुनाव होगा। इस ब्लाक में चुनाव कराने 75 मतदान केन्द्रों पर दल रवाना होंगे।
पहले चरण में आज होगा चुनाव सामग्री का वितरण

चुनाव सामग्री का वितरण 24 जून को प्रात 7 बजे से शुरू हो जाएगा। मतदान सामग्री सुन्दरबाई गुप्ता हायर सेकंडरी स्कूल खंडवा, शासकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय हरसूद और बलड़ी की सामग्री शासकीय मॉडल स्कूल किल्लौद में वितरित की जाएगी। इन्हीं स्थलों पर सामग्री वापस जमा भी होगी। कोविड-19 के बचाव के आवश्यक सामग्री भी मतदान सामग्री के साथ प्रदाय की जाएगी।
बलड़ी में नए मतदान केंद्र को अनुमति

कलेक्टर रजनी सिंह ने बताया कि नवीन मतदान केंद्रों की स्थापना की अनुमति निर्वाचन आयोग से दी गई है। इसमें बलड़ी के अंतर्गत ग्राम पंचायत पामाखेड़ी में नए मतदान केन्द्र क्रमांक 76 एवं 77 तथा ग्राम पंचायत बरमलाय रैयत में नया मतदान केन्द्र क्रमांक 78 बनाने की अनुमति प्रदान की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो