दो हजार रुपए के नोट के बारे में ये खबर पढ़कर चौंक जाएंगे आप

दो हजार रुपए के नोट आरबीआई ने छापना बंद किए, इसलिए बढ़ गई है किल्लत

By: अमित जायसवाल

Published: 17 Mar 2018, 10:42 PM IST

खंडवा. शहर में बड़े नोटों की किल्लत बढऩे लगी है। पिछले तीन महीने से दो हजार और एक माह से 500 के नोट रिजर्व बैंक ने खंडवा नहीं भेजे है। दो हजार के नोट रिजर्व बैंक ने छापना बंद कर दिए है, बचे नोट लोगों ने अपने पास घरों में रख रखे है। वहीं, पांच सौ के जो नोट चलन में है, वो ही बाजार में घूम रहे है। इस कारण बैंक में कैश की समस्या बढऩे लगी है, वहीं शहर के अधिकतर एटीएम खाली ही है, जिससे उपभोक्तओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

भेजे जा रहे है छोटे नोट

 भारतीय स्टेट बैंक की रीजन में 10 चेस्ट ब्रांच है, जिसके माध्यम से शाखाओं में पैसा जाता है। यहां आरबीआई द्वारा 2000 व 500 के नोट भेजने की बजाए छोटे नोट भेजे जा रहे है।

 लेनदेन पर असर

एसबीआई के साथ ही अन्य बैंकों की भी यहीं स्थिति है। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा 2 हजार व 500 के नोट जारी नहीं करने के कारण लेनदेन पर असर पड़ रहा है। कामकाज छोटे नोटों के सहारे हो रहे हैं। इसका असर भावांतर योजना के भुगतान के साथ ही व्यापारियों पर पड़ रहा है।

बैंक में जमा नोट ही डल रहे एटीएम में
उपभोक्ता जो 2000 व 500 के नोट बैंकों में जमा कर रहे हैं। वहीं नोट एटीएम में डाले जा रहे हैं। इसके अलावा छोटे नोट डल रहे हैं। जिस कारण पैसे की मांग बढऩे पर एटीएम जल्दी खाली हो रहे हैं। एटीएम में 200 के नोट अधिक मात्रा में डाले जा रहे हैं। कलेक्टर द्वारा आरबीआई को पत्र लिखा जा सकता है और मांग के अनुसार बड़े नोट मंगवाएं जा सकते हैं।

- छोटे नोट से ही काम चला रहे हैं
एसबीआई की रीजन में 10 चेस्ट ब्रांच है। जिसके माध्यम से रुपए बांटे जाते हैं। तीन माह से 2000 के नोट और एक माह से 500 के नोट नहीं आ रहे हैं। छोटे नोट से ही काम चला रहे हैं।
एनके सांकले, मुख्य प्रबंधक सीएस व सीएम, एसबीआई

- दो हजार के नोट आना बंद
दो हजार के नोट रिजर्व बैंक ही नहीं छाप रहा है। जो नोट चलन में थे वो लोगों ने घरों में रख लिए हैं, जिससे बैंक व बाजार में दो हजार के नोट आना बंद हो गए है।
बीके सिन्हा, लीड बैंक मैनेजर

rbi
Show More
अमित जायसवाल Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned