scriptरिवर्स गियर में पश्चिम रेलवे ब्राडगेज की थी उम्मीद, मीटर गेज कर रहा शुरू | reverse gear- Broad gauge was expected, meter gauge is starting | Patrika News

रिवर्स गियर में पश्चिम रेलवे ब्राडगेज की थी उम्मीद, मीटर गेज कर रहा शुरू

locationखंडवाPublished: Aug 29, 2021 11:01:31 pm

-कोरोना काल में बंद हुई महू-मोरटक्का सवारी गाड़ी 3 सितंबर से आरंभ-ब्राडगेज शुरू होने से साउथ, राजस्थान, मप्र, महाराष्ट्र के यात्रियों को मिलेगी सुविधा

रिवर्स गियर में पश्चिम रेलवे ब्राडगेज की थी उम्मीद, मीटर गेज कर रहा शुरू

-कोरोना काल में बंद हुई महू-मोरटक्का सवारी गाड़ी 3 सितंबर से आरंभ-ब्राडगेज शुरू होने से साउथ, राजस्थान, मप्र, महाराष्ट्र के यात्रियों को मिलेगी सुविधा

खंडवा.
पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल की गाड़ी बुलेट ट्रेन के युग में भी रिवर्स गियर में जा रही है। लंबे समय से मालवा-निमाड़ के लोग ब्राडगेज लाइन शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन पश्चिम रेलवे ने दोबारा मीटर गेज आरंभ कर दी है। तीन सितंबर से डॉ. अंबेडकर नगर (महू) से मोरटक्का (ओंकारेश्वर) तक सवारी गाड़ी आरंभ हो रही है। रेलवे की लेट लतीफी के चलते रतलाम से अकोला ब्राडगेज लाइन प्रोजेक्ट 14 सौ करोड़ से बढ़कर 5 हजार करोड़ हो चुका है। अब तक आधी लाइन भी रेलवे नहीं बिछा पाया है। इस रूट पर ब्राडगेज लाइन शुरू होने से राजस्थान की सीधी साउथ से कनेक्टिविटी हो जाएगी।
वर्ष 2014 में रतलाम व्हाया इंदौर, महू, सनावद, खंडवा, आकोट, आकोला मीटरगेज लाइन को ब्राडगेज लाइन में बदलने का प्रोजेक्ट स्वीकृत हुआ था। 1 जनवरी 2017 से खंडवा सनावद के बीच की लाइन पर काम शुरू होने के बाद सवारी गाड़ी बंद हो गई थी। मालवा-निमाड़ के यात्रियों को उम्मीद थी कि ब्राडगेज का काम जल्द पूरा होगा और इंदौर-खंडवा के बीच ट्रेन शुरू होने से यातायात सुगम होगा। खंडवा से आकोट तक की लाइन अब भी अधूरी पड़ी है। वहीं, खंडवा से मथेला के बीच 7 किमी की लाइन पर भी काम शुरू नहीं हो पाया है। वहीं, सनावद-मोरटक्का के बीच का ट्रेक भी पूरी तरह से खत्म करने के बाद वहां भी काम नहीं हो पाया है।
3 को महू से, 4 को मोरटक्का से होगी शुरू
कोरोना काल में पिछले साल महू-मोरटक्का सवारी गाड़ी भी अन्य ट्रेनों के साथ बंद हो गई थी। पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल ने डॉ. अंबेडकर नगर (महू) से मोरटक्का (ओंकारेश्वर) के बीच 3 और 4 सितंबर से मीटर गेज सवारी गाड़ी आरंभ कर रहा है। ट्रेन क्रमांक 52974/73 डॉ. अंबेडकर नगर से 3 सितंबर को और 4 सितंबर को मोरटक्का से चलेगी। ट्रेन ओंकारेश्वर से सुबह 9.25 बजे प्रस्थान कर 11.45 बजे महू पहुंचेगी। वापसी में महू से शाम 5.45 बजे निकलकर रात 8.05 बजे ओंकारेश्वर पहुंचेगी। डॉ. अंबेडकरनगर और ओंकरेश्वर के बीच ट्रेन का स्टापेज पातालपानी, कालाकुंड, चोरल, मुक्तयारा, बलवाड़ा रहेगा।
ब्राडगेज से सीधे जुड़ेगा राजस्थान, तेलंगाना
रतलाम-अकोला ब्राडगेज लाइन आरंभ होने राजस्थान से साउथ के बीच की दूरी कम हो जाएगी। अभी अजमेर से हैदराबाद जाने के लिए निर्धारित से 350 किमी की दूरी ज्यादा तय करना पड़ती है। इंदौर, खंडवा, अकोला होते हुए ये दूरी ब्राडगेज से करीब 300 किमी कम हो जाएगी। ब्राडगेज होने से राजस्थान, मप्र, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना भी जुड़ जाएंगे। आकोट से तेलंगाना, आंध्रप्रदेश और इंदौर से राजस्थान के बीच ब्राडगेज लाइन है। सिर्फ रतलाम-अकोला लाइन के ब्राडगेज होने का इंतजार मालवा-निमाड़ के यात्रियों को है।
टूकड़ों में हो रहा काम, 7 किमी ने रोकी सनावद की राह
रेलवे द्वारा रतलाम व्हाया अकोला ब्राडगेज का काम तो आरंभ कर दिया है, लेकिन ये काम टूकड़ों मे हो रहा है। जिसके कारण सीधी सेवा नहीं मिल पा रही है। आकोट से खंडवा तक, खंडवा से मथेला तक, सनावद से महू के बीच का काम बाकी है। मथेला से सनावद तक तो ब्राडगेज लाइन डल भी चुकी है। इस लाइन पर खंडवा से इटारसी लाइन पर होते हुए मथेला से सनावद तक मालगाड़ी भी चल रही है। खंडवा से मथेला तक सात किमी की लाइन नहीं होने और स्टेशन का काम शुरू नहीं होने से सनावद की कनेक्टिविटी टूटी हुई है। इस लाइन का काम जल्द पूरा कर मेमू ट्रेन चलाने की मांग भी हो रही है।
फैक्ट फाइल…
2014 में स्वीकृत हुआ था ब्राडगेज प्रोजेक्ट
2017 में बंद की थी मीटरगेज इंदौर-खंडवा-अकोला लाइन
1400 करोड़ थी पहले प्रोजेक्ट की लागत, अब 5 हजार करोड़ हुई
472 किमी कुल दूरी है रतलाम, इंदौर, खंडवा, अकोला तक
150 किमी लाइन रतलाम से महू तक हो चुकी ब्राडगेज
44 किमी सनावद से मथेला के बीच भी हो चुका काम पूरा
40 किमी अकोला से आकोट का काम भी पूरा हो चुका
रेलवे कर रहा नाउम्मीद
महू-ओंकारेश्वर के बीच 80 किमी मीटरगेज लाइन को ब्राडगेज परिवर्तन का वर्षों से निमाड़-मालवा को इंतजार है। पश्चिम रेलवे की ये आश्चर्यजनक उपलब्धि है कि ब्राडगेज छोड़ दोबारा मीटरगेज शुरू कर रहा है। इसका कोई लाभ निमाड़-मालवा को नहीं मिलने वाला है। रेलवे की लेटलतीफी लोगों को नाउम्मीद कर रही है।
मनोज सोनी, क्षेत्रिय मध्य रेल समिति सदस्य
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो