scriptशिक्षा का अधिकार की तर्ज पर मप्र में लागू होगा स्वास्थ्य सबका अधिकार | Right to health on the lines of right to education in MP | Patrika News

शिक्षा का अधिकार की तर्ज पर मप्र में लागू होगा स्वास्थ्य सबका अधिकार

locationखंडवाPublished: Nov 20, 2019 01:09:29 pm

मसौदा तैयार कर रही सरकार…1900 करोड़ रुपए का बजट लेकर सरकार तैयार कर रही है पूरी कार्ययोजना, प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- देश और विदेश के विशेषज्ञों की ले रहे हैं राय।

HEALTH: मेडिसिन विशेषज्ञ डॉक्टरों से मांगा स्पष्टीकरण, जानें वजह

HEALTH: मेडिसिन विशेषज्ञ डॉक्टरों से मांगा स्पष्टीकरण, जानें वजह

खंडवा. शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) की तरह ही मप्र में अब स्वास्थ्य सबका अधिकार (राइट टू हेल्थ) लागू होगा। देश में राजस्थान के बाद ऐसा करने वाला मप्र दूसरा राज्य होगा।

प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने खंडवा में कहा कि उन्नीस सौ करोड़ रुपए के बजट से तैयार होने वाले राइट-टू-हेल्थ प्रोग्राम के लिए सरकार पूरी तरह तैयारियां कर रही है। मंत्री ने कहा कि मप्र के सीएम स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हैं। 33 फीसदी अधिक बजट स्वास्थ्य विभाग को दिया है। इसी को लेकर नई सोच, नया चिंतन किया जा रहा है। स्वास्थ्य का अधिकार सबको हो, इस तरह की सोच को लेकर चल रहे हैं।
फैक्ट फाइल
7.65 करोड़ है मप्र की आबादी
4 लोगों के परिवार को माना इकाई
1.88 करोड़ परिवार इसमें शामिल होंगे
97 फीसदी लोग डेढ़ लाख के अंदर राइट-टू-हेल्थ के माध्यम से
3 फीसदी जो लोग बचेंगे, उनके लिए भी सरकार कर रही व्यवस्था
1900 करोड़ रुपए का खर्च प्रतिवर्ष इसे लागू करने पर आएगा
(जैसा कि मंत्री सिलावट ने बताया, उन्होंने कहा-देश-विदेश व प्रदेश के विशेषज्ञों से कर रहे हैं चर्चा)
…और इधर, हनुवंतिया में कैबिनेट बैठक की तैयारी
शिवराजसिंह चौहान की सरकार की तर्ज पर कमलनाथ सरकार की कैबिनेट बैठक भी हनुवंतिया में हो सकती है। इस संबंध में मंत्री ने संकेत दिए हैं। मंत्री तुलसीराम सिलावट ने कहा कि मैंने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया है कि कैबिनेट की एक बैठक हनुवंतिया में होना चाहिए। समग्र विकास व प्रगति की बात उसी कैबिनेट में की जाएगी। जल महोत्सव की तारीख तय होने को लेकर मंत्री सिलावट ने कहा कि इस बार ये अच्छे स्तर का होगा, सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे, तारीख जल्द तय करेंगे। 25 नवंबर को सीएम के साथ समग्र चर्चा भी करने वाला हूं। बता दें कि फरवरी-2016 में पहली बार तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की पहल पर 20 करोड़ रुपए की लागत से बने हनुवंतिया टापू पर कैबिनेट की बैठक हुई थी। टापू पर क्रूज-बोट की सैर भी मंत्रियों ने की थी। इसी क्रूज पर कैबिनेट की बैठक की गई थी। इसके बाद फरवरी-2017 में दूसरी बार कैबिनेट की बैठक हुई थी। एक बार फिर से हनुवंतिया में कैबिनेट बैठक की तैयारी की जा रही है। ये संभव भी हो सकता है क्योंकि जल महोत्सव की तैयारियां चल रही हैं और ऐसे में यहां कमलनाथ सरकार की कैबिनेट की बैठक हो सकती है। हालांकि इसमें एक अड़चन ये है कि शिवराजसिंह चौहान की प्राथमिकताओं में हमेशा ही हनुवंतिया रहा है, ऐसे में कमलनाथ इस तरफ रूचि लेंगे या नहीं, इस पर संशय है।

ट्रेंडिंग वीडियो