एसएन कॉलेज में खुलेगा सामाजिक अध्ययन केंद्र

उच्च शिक्षा... युवाओं को इसके माध्यम से संचालित पाठ्यक्रमों का मिल सकेगा लाभ।

By: अमित जायसवाल

Published: 24 May 2018, 12:06 PM IST

खंडवा. जिले के अग्रणी एसएन कॉलेज में सामाजिक विज्ञान केंद्र शुरू होने जा रहा है। इसके लिए कॉलेज प्रबंधन द्वारा प्रोफाइल अपडेट कर दी गई है जबकि भोपाल में हुई बैठक में प्राचार्य ने उपस्थिति दी है।

सामाजिक विज्ञान केंद्र खुलने से इसके माध्यम से संचालित पाठ्यक्रमों का लाभ युवाओं को मिल सकेगा। सकल नामांकन (ग्रॉस एनरॉलमेंट) अनुपात में भी बढ़ोतरी हो सकेगी। बता दें कि ये केंद्र डॉ. बीआर अंबेडकर विश्वविद्यालय महू द्वारा संचालित किया जाएगा। प्रदेश में ५१ अग्रणी कॉलेजों का चयन इसके लिए किया गया है, जिसमें खंडवा का एसएन कॉलेज भी शामिल है। बता दें कि बुधवार को उच्च शिक्षा आयुक्त ने भोपाल में प्राचार्यों को इस संबंध में विस्तार से जानकारी दी है। एसएन कॉलेज की प्राचार्य डॉ. नीलप्रभा कोल्हे इसमें शामिल हुईं।

कॉलेज ने एक दिन पहले किया काम
ऑनलाइन ई-प्रवेश प्रक्रिया 2018-19 में 51 सामाजिक विज्ञान केंद्र के संबंध में डॉ. अंबेडकर विश्वविद्यालय स्तर से प्राप्त यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्?यम से एसएन कॉलेज प्रबंधन ने प्रोफाइल अपडेशन व पाठयक्रम सत्यापन कार्य बुधवार को कर दिया है। प्रो. आरएस सलूजा ने बताया कि इसके लिए 24 मई रात 8 बजे तक की डेडलाइन तय की गई थी।

ई-प्रवेश पोर्टल पर सत्यापन के फेर में अटकी समय-सारिणी
उच्च शिक्षा विभाग ने इस वर्ष प्रवेश प्रक्रिया जल्द शुरू करने की तैयारी की है लेकिन प्रदेश के विभिन्न अशासकीय महाविद्यालयों के पाठयक्रमों का ई-प्रवेश पोर्टल पर सत्यापन नहीं होने की वजह से लिंक खोले जाने में देरी हो रही है। बुधवार को भी इंतजार खत्म नहीं हुआ। समय-सारिणी अटक गई है। अब उम्मीद जताई जा रही है कि इस सप्ताह में पूरा शेड्यूल जारी हो सकता है।

इधर, जीडीसी में हेल्प डेस्क तैयार
कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में समय-सारिणी जारी होने और लिंक खुलने का भले ही इंतजार है लेकिन शहर के जीडीसी में हेल्प डेस्क पर तैनात प्राध्यापक, सहायक प्राध्यापक ने ड्यूटी देना शुरू कर दी है। हालांकि फिलहाल इनके पास काउंसिलिंग या प्रवेश के संबंध में जानकारी लेने के लिए कम ही छात्राएं आ रहीं हैं। जिले के अग्रणी एसएन कॉलेज में तीन हेल्प सेंटर बनाए गए हैं। यहां छात्र-छात्राएं संकायवार हेल्प ले सकेंगे। प्रवेश से संबंधित चर्चा कर सकेंगे।

अमित जायसवाल Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned