173 संदिग्धों के लिए सैंपल, 10 हजार से ज्यादा की स्क्रीनिंग

-अब सिंधी कॉलोनी क्षेत्र में हर घर में होगी सैंपलिंग की कार्रवाई
-आज 6 वार्डों में होगा फॉलोअप, स्क्रीनिंग और सैंपलिंग

खंडवा. कोरोना संक्रमण को सामुदायिक रूप से फैलने के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग का अमला शहर के कंटेंमेंट क्षेत्रों सहित आसपास के वार्डों में लगातार स्क्रीनिंग और सैंपलिंग की कार्रवाई कर रहा है। शनिवार को 6 वार्डों मैँ 2224 घरों में सर्वे किया गया और 10 हजार से ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग हुई। इसके साथ ही 173 संदिग्धों के सैंपल भी लिए गए। रविवार को छह वार्डों में स्क्रीनिंग और सैंपलिंग की कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद सभी टीमें सिंधी कॉलोनी क्षेत्र में एक साथ सैंपलिंग की कार्रवाई व सर्वे करेगी।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा शनिवार को कुल 2224 घरों में जाकर सर्वे दलों ने वहां के परिवारों के स्वास्थ्य की जानकारी ली। सर्वे दल द्वारा शनिवार को भवानी माता वार्ड में 344 घरों, खारी बावड़ी में 275 घरों, ब्राह्मणपुरी वार्ड में 299 घरों, कुण्डलेश्वर वार्ड में 292 घरों, लक्कड़ बाजार के 584 घरों, इमलीपुरा वार्ड में 247 घरों व कल्लनगंज वार्ड में 183 घरों का सर्वे किया गया है। इस दौरान 72 सर्वे दलों के साथ 29 सुपरवाइजर टीम और 7 सैंपलिंग टीम शामिल रही। वहीं, दो बैकअप सैंपलिंग टीम ने बड़ाबम क्षेत्र में पॉजिटिव मरीजों के बचे हुए कांटेक्ट ट्रेसिंग वाले लोगों की सैंपल लिए। जबकि तीन टीमों द्वारा शुक्रवार रात मिले चार कोरोना पॉजिटिव मरीजों के घर जाकर परिवार व नजदीकी संपर्क वालों के सैंपल लिए। शनिवार को कुल 173 संदिग्धों की सैंपलिंग हुई है।
सिंधी कॉलोनी क्षेत्र के लिए बनाई रणनीति
सर्वे दल प्रभारी डॉ. मनीषा जुनेजा ने बताया कि रविवार को हमारा 23 वार्डों का सर्वे पूरा हो जाएगा। इसके बाद सभी टीमों को एक दिन का रेस्ट दिया जाएगा। मंगलवार से सिंधी कॉलोनी क्षेत्र में सारी टीमों को सर्वे के लिए लगाया जाएगा। हालांकि इस क्षेत्र में पहले भी सर्वे हो चुका है, लेकिन इन सभी परिवारों का फॉलोअप लेकर नए परिवारों का भी सर्वे होगा। साथ ही इस क्षेत्र में 6 सैंपलिंग की टीम लगाई जाएगी। पॉजिटिव मरीज के घर के आसपास सभी लोगों की जानकारी ली जाएगी और संदिग्धों के सैंपल लिए जाएंगे।

मनीष अरोड़ा Bureau Incharge
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned