scriptजूते पर मंत्री का बयान: मैं पहनूंगा ये जूते | Shoe-slippers delivery case | Patrika News

जूते पर मंत्री का बयान: मैं पहनूंगा ये जूते

locationखंडवाPublished: Sep 02, 2018 02:38:36 pm

मेहलु में लोगों द्वारा जूते-चप्पल पहनने से इनकार करने की सूचना, मंत्री को बचाव में उतरना पड़ा है अब

Shoe-slippers delivery case

Shoe-slippers delivery case

खंडवा. मप्र में तेंदूपत्ता संग्राहकों को सरकार द्वारा पहनाए गए जूते-चप्पल में खतरनाक रसायन एजेडओ मिलने और इससे कैंसर होने की आशंका का खुलासा वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआइआर) के केंद्रीय चर्म अनुसंधान संस्थान चैन्नई ने किया है। प्रदेश के शिक्षा मंत्री विजय शाह ने कहा, जिन्होंने आजादी के 70 साल में आदिवासियों के पैरों को नहीं देखा, जिन्हें ये नजर नहीं आया कि किस तरह धूप में मां-बहनें तेंदूपत्ता तोडऩे जाती हैं, एेसी विरोधी पार्टियां अनावश्यक विवाद बढ़ा रही हैं।
प्रदेश के शिक्षा मंत्री विजय शाह ने शनिवार को खंडवा में इस मुद्दे पर बड़ा बयान दिया है। सुबह ११.३० बजे क्षेत्र के लोगों को जिला अस्पताल लेकर आए मंत्री शाह ने कहा कि तेंदूपत्ता संग्राहकों को दिए गए जूते, चप्पलों के बारे में विरोधियों द्वारा कहा जा रहा है कि इससे गंभीर बीमारी का खतरा है, जबकि प्रदेश सरकार द्वारा जूता-चप्पल वितरण से पूर्व ही भारतीय लेदर रिसर्च इंस्टीट्यूट चैन्नई से विस्तृत जांच कराई जा चुकी है।
मंत्री शाह ने कहा कि लोगों की शंका निवारण के लिए अब मैं खुद भी ये ही जूते पहनूंगा। चाहे खालवा ब्लॉक के दौरे पर रहूं या फिर कैबिनेट की बैठक में जाऊं । तेंदूपत्ता संग्राहक किसी की बातों में नहीं आए और निश्चिंत होकर जूते-चप्पल पहने। मंत्री डॉ. शाह ने कहा कि कुछ लोग नहीं चाहते है कि आदिवासी जूते-चप्पल पहने और सम्मान से रहें। जूते के केमिकल से कैंसर रोग नहीं हो सकता, यह जूते टेस्ट होने के बाद ही बांटे जा रहे हैं।

मेहलु में विरोध होने की बात आई सामने
सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, खालवा क्षेत्र के मेहलु गांव में लोगों ने ये जूते-चप्पल पहनने से एतराज जताया। मंत्री को जब इस बात की सूचना मिली तो उन्होंने खुद लोगों में भरोसा कायम रखने के लिए ये कदम उठाया है।

क्षेत्र के लोगों को लेकर आए थे मंत्री
आवल्या, भागपुरा के पांच बुजुर्गों को इलाज के लिए जिला अस्पताल लेकर पहुंचे मंत्री ने डॉक्टर्स से चर्चा की। कपड़े दिलवाए, भोजन की व्यवस्था की। समोतीबाई सहित अन्य ने कहा कि सरकार की योजना अच्छी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो