scriptकोयले की कमी से बंद हो सकती हैं सिंगाजी परियोजना की यूनिट | Singaji Project News khandwa | Patrika News

कोयले की कमी से बंद हो सकती हैं सिंगाजी परियोजना की यूनिट

locationखंडवाPublished: Feb 22, 2020 12:25:40 am

बिजली उत्पादन के लिए सिंगाजी परियोजना में बचा सात दिन का कोयला

Singaji Project News khandwa

Singaji Project News khandwa

बीड़ ( खंडवा). मप्र पॉवर जनरेटिंग कंपनी की सभी इकाइयों में सबसे ज्यादा बिजली उत्पादन का रिकॉर्ड बनाने वाली सिंगाजी ताप परियोजना की इकाई कभी भी बंद हो सकती है। इसका मुख्य कारण कोयले की कमी होना है। कोयला संकट के चलते मप्र पॉवर जनरेटिंग कंपनी की 16 इकाइयों में से बीरसिंहपुर की दो और सारणी की दो इकाई बंद करना पड़ी है। जबकि वर्तमान में रबी की फसल के लिए बिजली की मांग बढ़ी हुई है। गुरुवार को 13 हजार मेगावॉट बिजली की मांग रही।
प्रदेश की सबसे बड़ी सुपर क्रिटिकल 2520 मेगावॉट बिजली उत्पादन करने वाली सिंगाजी ताप परियोजना ने हाल ही में बिजली उत्पादन का रिकॉर्ड बनाया है। अब तक सिंगाजी की चारों इकाई लगातार बिजली उत्पादन कर रही है। परियोजना में अब बिजली उत्पादन के लिए करीब दो लाख मीट्रिक टन कोयला ही बचा है, जो सिर्फ सात दिन बिजली उत्पादन कर सकता है। आने वाले दिनों में मांग अनुरूप कोयला नहीं मिलने पर सिंगाजी ताप परियोजना में भी इकाइयों को बंद करना पड़ सकता है। जिसका असर बिजली सप्लाय पर भी पड़ेगा।
20 दिन में आई सिर्फ 70 रैक
सिंगाजी परियोजना की चारों इकाइयों को फुल लोड पर चलाने के लिए प्रतिदिन 32 हजार मीट्रिक टन कोयला, यानी रोजाना 8 रैक कोयला चाहिए। एक रैक में 4 हजार मीट्रिक टन कोयला आता है। परियोजना में सिंगरौली, कोरबा, नागपुर की खदानों से कोयला आता है। इस माह में अब तक कोयले की महज 70 रैक ही आ पाई है। बिजली उत्पादन की मांग के अनुसार रोजाना 5 रैक यानी 20 हजार मीट्रिक टन कोयला कम आ रहा है। गुरुवार शाम 6 बजे तक फेस वन की इकाई एक 600 मेगावॉट में से 599 मेगावॉट, इकाई दो 600 मेगावॉट में से 594 मेगावॉट, फैस दो की इकाई तीन 660 मेगावॉट में से 599 मेगावॉट और इकाई चार 660 मेगावॉट में से 595 मेगावाट बिजली उत्पादन कर रही है। चारों इकाइयों से 2396 मेगावॉट बिजली उत्पादन किया जा रहा है।
कोयले के रैक अधिक से अधिक बुलाने की कोशिश की जा रही है। खदानों पर पर भेजा जा रहा है। वहां से रैक लोडिंग करवाए जा रहे हैं।
वीके कैलासिया, मुख्य अभियंता सिगांजी ताप परियोजना
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो