scriptब्लॉस्टिंग के खतरे के बीच शुरू होगी मॉडल कॉलेज में पढ़ाई | Studying in Model College will start amidst the threat of blasting | Patrika News

ब्लॉस्टिंग के खतरे के बीच शुरू होगी मॉडल कॉलेज में पढ़ाई

locationखंडवाPublished: May 28, 2022 12:07:57 am

-इसी सत्र से आरंभ होना है नया उत्कृष्ट महाविद्यालय-पास चल रही गिट्टी खदान को भी बंद करने के नहीं हुए प्रयास

ब्लॉस्टिंग के खतरे के बीच शुरू होगी मॉडल कॉलेज में पढ़ाई

खंडवा. नवीन मॉडल कॉलेज।

खंडवा.
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा हरसूद रोड पर बनाए गए नए मॉडल कॉलेज में जुलाई से सत्र आरंभ होना है। इसके लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया भी आरंभ हो चुकी है। मॉडल कॉलेज में अब तक स्टाफ की नियुक्ति नहीं हो पाई है, जिसके चलते यहां पहले ही सत्र में विद्यार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। दूसरी परेशानी यहां विद्यार्थियों को कॉलेज के ठीक पास चल रही गिट्टी क्रेशर खदान से भी हो सकती है। के्रशर में हो रही ब्लॉस्टिंग से नवनिर्मित कॉलेज की खिड़कियों के कांच, वॉश बेसिन टूटने की शिकायतें भी उच्च शिक्षा मंत्री से की जा चुकी है। सत्र शुरू होने पर विद्यार्थियों को ब्लॉस्टिंग के खतरे का भी सामना करना पड़ेगा।
हरसूद रोड स्थित इवीएम स्ट्रांग रूम के पास 7.87 करोड़ रुपए की लागत से बने मॉडल कॉलेज का लोकार्पण 28 अगस्त 2021 को वर्चुअल माध्यम से किया था। इस साल से यहां शिक्षा सत्र आरंभ किए जाने के निर्देश उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव द्वारा जारी किए जा चुके है। जुलाई से यहां प्रवेश प्रारंभ होकर कक्षाएं लगने लगेगी। यहां के लिए अभी तक स्टॉफ की स्थिति भी स्पष्ट नहीं हो पाई है। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा श्री नीलकंठेश्वर महाविद्यालय में पदस्थ प्रो. इंदूबाला सिंह को मॉडल कॉलेज का प्राचार्य बनाया गया है। यहां पहले सत्र में बीए, बीएससी, बी-कॉम सहित अन्य विषयों के प्रथम वर्ष की पढ़ाई शुरू होगी। जिसके लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया भी चल रही है।
स्टॉफ को लेकर असंमजस की स्थिति
जुलाई से शुरू होने वाले पहले सत्र के लिए यहां स्टाफ पदस्थापना के लिए असमंजस की स्थिति बनी हुई है। ये अब तक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि मॉडल कॉलेज के लिए स्टाफ की नियुक्ति एसएन कॉलेज के स्टाफ से ही की जाएगी या नया स्टाफ यहां पदस्थ किया जाएगा। जुलाई में शुरू होने वाले सत्र के लिए यहां जून से ही सारी प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी। यहां भृत्य से लेकर प्रोफेसर्स तक करीब 100 का स्टाफ लगना है। यदि एसएन कॉलेज से स्टाफ लिया जाता है, तो वहां स्टाफ की कमी हो जाएगी।
विद्यार्थियों के सिर पर मंडराता रहेगा खतरा
मॉडल कॉलेज के पास चल रही खदान की ब्लास्टिंग से मॉडल कॉलेज के नए भवन को क्षति पहुंच रही है। यहां खिड़की के कांच और वॉश बेसिन भी ब्लास्टिंग के चलते टूट गए है। जिसकी शिकायत भी उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव से हो चुकी है। उच्च शिक्षा मंत्री ने कॉलेज के पास चल रही खदान को बंद कराने के आदेश दिए है। इसके बाद भी अब तक यहां खनन बंद नहीं हुआ है। उच्च शिक्षा मंत्री के आदेश पर खनिज विभाग ने यहां जांच कर कॉलेज भवन से खदान की दूरी 134 मीटर और बाउंड्रीवॉल से 75 मीटर दर्शा कर मामला ठंडे बस्ते में डाल दिया है। कॉलेज में पढऩे वाले विद्यार्थी परिसर में भी घुमेंगे, खेल मैदान में भी जाएंगे। इस दौरान ब्लॉस्टिंग से विद्यार्थियों के सिर पर खतरा मंडराता रहेगा।
उच्च शिक्षा विभाग करेगा व्यवस्था
यहां के स्टाफ के लिए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा व्यवस्था की जाएगी। जुलाई से सत्र शुरू होने है, उसके पहले स्टाफ आ जाएगा। खदान में ब्लॉस्टिंग के बारे में मुझे जानकारी नहीं है। उसकी शिकायत पूर्व में हुई जरूर है।
इंदूबाला सिंह, प्राचार्य मॉडल कॉलेज



ट्रेंडिंग वीडियो