scriptSupport price : Government owes Rs 133 crore to farmers | समर्थन मूल्य : चना बेचने वाले किसानों के 133 करोड़ रुपए कर्ज में डूबी सरकार | Patrika News

समर्थन मूल्य : चना बेचने वाले किसानों के 133 करोड़ रुपए कर्ज में डूबी सरकार

-जिले में दस हजार किसानों से अधिक किसानों ने 2.59 लाख क्विंटल चना की तौल की, भुगतान सिर्फ दो प्रतिशत

 

खंडवा

Updated: May 06, 2022 11:43:28 am

खंडवा. केन्द्रों पर समर्थल मूल्य पर चना की तौल करने के बाद अन्नदाता गाढ़ी कमाई के लिए पसीना बहा रहे हैं। जिले में अब तक 10 हजार से ज्यादात किसान तौल कर चुके हैं। अधिकतर किसानों के खाते में समर्थन मूल्य नहीं पहुंचा है। भुगतान के लिए किसान अधिकारियों की चौखट पर चक्कर लगा रहे हैं।
Support price : Government owes Rs 133 crore to farmers
Support price : Government owes Rs 133 crore to farmers
10 हजार से अधिक ने बेचा चना
जिले में चना की तौल के लिए 23 केन्द्र बनाए गए हैं। जिसमें 21 केन्द्र गोदाम पर बनाए गए हैं। जबकि दो रोशनी और मणिकेश में परिवहन वाले केन्द्र हैं। गुरुवार की शाम 4.20 बजे तक खरीद केन्द्रों पर 10,516 किसानों ने 2.59 लाख क्विंटल चना की तौल की है। जिसका समर्थन मूल्य 135 करोड़ 75 लाख रुपए से अधिक होती है। अभी तक किसानों के खाते में 133 करोड़ रुपए से अधिक समर्थन मूल्य का भुगतान बाकी है।
1.60 करोड़ रुपए का भुगतान
अधिकारियों के रेकार्ड में अभी तक मात्र 1.60 करोड़ रुपए से अधिक का भुगतान होना बता रहे हैं। इधर, केन्द्रों पर चना की आवक कम नहीं हो रही है। उपज की तौल के लिए चिलचिलाती धूप में किसान पसीना बहा रहे हैं।
खाते में नहीं पहुंचा समर्थन मूल्य
गुरुवार दोपहर 12.30 बजे बडग़ांवमाली के 65 वर्षीय किसान गौरीशंकर कलेक्टर कार्यालय पहुंचे। आवेदन देकर कहा साहब 18 अप्रैल को उपार्जन केन्द्र पर 16 क्विंटन चना की तौल की। जिसकी कीमत 83680 होती है। आज तक खाते में भुगतान नहीं पहुंचा। केन्द्र पर अधिकारी कह रहे हैं कि भुगतान हो गया है। अभी हमारे खाते में समर्थन मूल्य नहीं पहुंचा है।
डीएमओ ने केन्द्रों का किया निरीक्षण
चना तौल केन्द्रों पर व्यवस्थाएं देखने के लिए जिला विपणन अधिकारी रोहित श्रीवास्तव गुरुवार को कहलारी, बडक़ेश्वर पापा खेड़ी समेत कई अन्य केन्द्रों पर निरीक्षण करने पहुंचे। विपणन अधिकारी ने इस दौरान किसानों से चने की साफ-सफाई के लिए आग्रह किया। और केन्द्र प्रभारियों को निर्देश दिए कि छन्ना लगाकर अच्छी गुणवत्ता की तौल करें।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

Weather Update: दिल्ली में आज भी बारिश के आसार, इन राज्यों में आंधी-तूफान की संभावनाटाइम मैगजीन ने जारी की 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट, जेलेंस्की, पुतिन के साथ 3 भारतीय भी शामिलHaj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानाआ गया प्लास्टिक कचरे का सफाया करने वाला नया एंजाइमWomen's T20 Challenge: पहले ही मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की सुपरनोवास ने, ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हराया‘सिंधिया जिस दिन कांग्रेस छोडक़र गए थे, उसी दिन से उनका बुढ़ापा शुरू हो गया था’गुजरात: निवेशकों से डेढ अरब की धोखाधड़ी कर फरार हुआ कम्पनी मालिक पत्नी सहित गिरफ्तारक्या होता है येलो, ऑरेंज और रेड अलर्ट का मतलब, मौसम विभाग कब करता है जारी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.