scriptस्वच्छ सर्वेक्षण के लिए थ्री डी पेंटिंग और यहां टोटी-गमले हो रहे चोरी | swachh survekshan 2020 ranking | Patrika News

स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए थ्री डी पेंटिंग और यहां टोटी-गमले हो रहे चोरी

locationखंडवाPublished: Nov 19, 2019 12:01:34 pm

स्वच्छ सर्वेक्षण-2020…ओडीएफ डबल प्लस के दावे की इस महीने जांच, 15 में स्टार रेटिंग की टीम भी आएगी, जनवरी में मुख्य टीम की होगी आमद, लोगों का सकारात्मक फीडबैक ही दिला पाएगा अंक

swachh survekshan 2020 ranking

swachh survekshan 2020 ranking

खंडवा. स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में शहर भी भागीदारी कर रहा है और बेहतर रैंकिंग लाए जाने के लिए निगम द्वारा उत्कृष्ट प्रयास किए जाने के दावे किए जा रहे हैं। डेढ़ करोड़ रुपए की राशि खर्च कर यहां कंसलटेंट को भी साथ जोड़ा है लेकिन जागरुकता का अभाव यहां बड़ा रोड़ा बन सकता है।
ओडीएफ डबल प्लस से लेकर स्टार रेटिंग व मुख्य सर्वेक्षण तक तीन टीम यहां दस्तक देगी, लेकिन फिलहाल तो सामुदायिक सुविधाघरों के नलों से टोटी व सार्वजनिक स्थानों से गमले चोरी होने से रोकने की मशक्कत ही खत्म नहीं हो रही है। निगम अमला सतत इस तरफ ध्यान दे रहा है लेकिन लोगों का सहयोग अब-भी नहीं मिल रहा है। सार्वजनिक व सामुदायिक सुविधाघरों से टोटी, बल्ब व अन्य सामग्री की चोरी होने के बीच निगम ने हाल ही में बुद्ध नगर में लोगों को जवाबदारी सौंपी है कि वो ध्यान रखें।
इन तीन टीमों से पूरा होगा सर्वेक्षण
1. ओडीएफ डबल प्लस
– शहर को खुले में शौच मुक्त घोषित किया गया है लेकिन अब इसे अपग्रेड किया जा रहा है। इसके लिए ये दावा किया गया है। टीम के कुछ सदस्यों के आने के संकेत है। निगम अमला अलर्ट मोड पर है।
– निगम को ओडीएफ डबल प्लस का सर्टिफिकेट मिला तो मुख्य सर्वेक्षण में इसके अंक जुड़ेंगे। दावे पर खरा नहीं उतरे तो फिर माइनस मार्र्किंग का खतरा भी बना हुआ है। इसलिए ज्यादा ध्यान दे रहे।
2. फाइव स्टार रेटिंग
– होटलों की तर्ज पर ही शहरों को भी स्टार रेटिंग दी जाती है। पहले ये 1 से लेकर 7 तक होती थी। इस बार इसमें दो रेटिंग कम कर दी गई है। निगम ने फाइव स्टार रेटिंग का दावा किया है।
– साफ-सफाई से लेकर मलबा, सुविधाघर, जलाशयों के आसपास की स्वच्छता, शहर की सुंदरता, लोगों की आदत में बदलाव सहित अन्य मुद्दों पर टीम अगले 15 दिन में कभी-भी दस्तक दे सकती है।
3. स्वच्छ सर्वेक्षण-2020
– जनवरी-फरवरी में ये टीम दस्तक दे देगी। सर्वेक्षण 6 हजार अंक का हो रहा है। सर्टिफिकेशन, डॉक्यूमेंटेशन, डायरेक्ट ऑब्जर्वेशन और सिटीजन फीटबैक के 1500-1500 अंक निर्धारित।
– निगम को पिछले सर्वेक्षण में जनता के फीडबैक ने अच्छे अंक दिलाए थे, इस बार भी ये महत्वपूर्ण रहेगा। दस्तावेजीकरण में पिछली बार कम अंक मिलने से स्थिति गड़बड़ हुई थी।
शहर की रैंकिंग… अब तक
73 वां स्थान 2017 में
99 वां स्थान 2018 में
93 वां स्थान 2019 में
(स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में 6 हजार अंक के लिए देश के 4237 शहरों के बीच प्रतिस्पद्र्धा)

निगम ये कर रहा है प्रयास
– सुबह, दोपहर और रात में हो रही है सफाई, कचरा अलग-अलग लेने के प्रयास।
– कचरे का उठाव हर घर से हो इसके लिए डोर-टू-डोर वाहनों की संख्या बढ़ाएंगे।
– घरों से अलग-अलग कचरा मिले इसके लिए गीला-सूखा के प्रति कर रहे जागरूक।
– ट्रेंचिंग ग्राउंड पर मटेरियल रिकवरी फेसिलिटी सेंटर बनाया है। यहां मशीनें लगाई गईं हैं।
– सुविधाघरों में फीडबैक मशीनें, सेनेटरी पेड के लिए वेडिंग मशीन और इंसीनरेटर मशीनें लगवाई हैं।
– खुले में गंदगी करने, पेशाब करने या मलबा फैलाने पर जुर्माना भी वसूल किया जा रहा है।
गुप्त सर्वेक्षण हो सकता है, फीडबैक का भी आगाज
ओडीएफ डबल प्लस की टीम निगम अमला भले ही अलर्ट पर है लेकिन यहां गुप्त सर्वेक्षण की भी संभावनाएं हैं। ये वाटर बॉडीज, टॉयलेट देखेंगे व पब्लिक फीडबैक लेंगे। 5 स्टार रेटिंग के लिए 25 नवंबर से टीमें विजिट करने लगेंगी। निकायों के नाम अभी नहीं दिए गए हैं कि कब, कहां टीम जाएगी। मुख्य टीम भले ही जनवरी में आएगी लेकिन संभवत: फीडबैक शुरू हो गया है।
– तीनों टीमों के लिए तैयारी
तीन महीनों के दौरान शहर में तीन टीमें दस्तक देंगी। फिलहाल ओडीएफ डबल प्लस के दावे पर ध्यान है। फिर फाइव स्टार रेटिंग के लिए टीम भी इस महीने के अंत या अगले महीने में दस्तक देगी। जनवरी में मुख्य सर्वेक्षण हो, तब तक पूरी तैयारी कर लेंगे। लोग हमें सहयोग करें। नलों की टोटी न चुराएं। गमले सुंदरता के लिए लगाएं हैं, इन्हें न ले जाएं।
हिमांशु सिंह, आयुक्त, नगर निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो