scriptThe contractor was getting the excavation done on the fields with Pokl | अंधेरे में पोकलेन से ठेकेदार करवा रहा था खेतों पर खुदाई, किसानों ने किया विरोध | Patrika News

अंधेरे में पोकलेन से ठेकेदार करवा रहा था खेतों पर खुदाई, किसानों ने किया विरोध

नबआं नैत्री मेधा पाटकर का आरोप मनमर्जी से कर रहे हैं पाइप लाइन के लिए खुदाई

खंडवा

Published: May 30, 2022 05:25:11 pm

बड़वानी. जिला मुख्यालय से 8 किलोमीटर दूर पिछोड़ी गांव के आक्रोशित किसानों ने रविवार सुबह पोकलेन मशीन को रुकवा दी। पाटी माइक्रो सिंचाई परियोजना के तहत कई किसानों के खेतों में पोकलेन मशीन की सहायता से पाइपलाइन डालने के लिए खुदाई कर चुके हंै। किसानों ने आरोप लगाया कि बिना परमिशन के रात के अंधेरे में मनमाने ढंग से खेतों में खुदाई कर रहे थे, जिससे किसानों को खेती की जमीन का नुकसान हो रहा है। महिला व किसानों ने पोकलेन पर चढ़कर नारेबाजी कर विरोध दर्ज कराया। ठेकेदार से भी जमकर बहस की।
पाटी माइक्रो सिंचाई योजना के तहत नर्मदा नदी का पानी अन्य जगह ले जाने को लेकर राजकोट गुजरात की कंस्ट्रक्शन कंपनी राधे के इंजीनियर सुमितसिंह पर बगैर परमिशन और बगैर ठहराव प्रस्ताव के खेतों में खुदाई का आरोप लगाते हुए पिछोड़ी गांव के किसानों ने पोकलेन को खड़ी कर खुदाई का काम रुकवा दिया।
अंधेरे में पोकलेन से ठेकेदार करवा रहा था खेतों पर खुदाई, किसानों ने किया विरोध
अंधेरे में पोकलेन से ठेकेदार करवा रहा था खेतों पर खुदाई, किसानों ने किया विरोध
किसान रामसिंह अवासिया ने बताया कि उनकी जानकारी में लाए बगैर उनकी सहमति के बिना ठेकेदार पोकलेन मशीन से खेतों में पाइप लाइन डालने के लिए खुदाई करवा रहा था। किसानों को बताया कि उन्हें भी पानी मिलेगा। मौके पर पहुंंची नर्मदा बचाओ आंदोलन की प्रमुख मेधा पाटकर ने सरकार की कार्यप्रणाली पर आरोप लगाते हुए इसे गलत बताया है।
दो दिन पहले किसान पर मशीन चढ़ाकर की हत्या
नबआं नैत्री मेधा पाटकर ने कहा कि सरकार योजनाएं बना देती है, लेकिन काम अपनी मर्जी से करती है। ये रात में चुपचाप पोकलेन लेकर आए। ये किसानों की अर्जित जमीन नहीं है डूब के बाहर की जमीन है। उन्होंने कहा कि अभी खेतों के माध्यम से पाइप लाइन बिछा कर नर्मदा का पानी अलग-अलग स्थानों पर ले जाया जा रहा है। इसमें न तो किसी को सूचना दी न अनुमति ली, जो गलत है। पाटकर ने आरोप लगाया कि एक दो दिन पूर्व भामटा गांव में किसान दिलीप चंदर सिंह पर इन लोगों द्वारा मशीन चढ़ाकर उसकी हत्या कर दी गई है। उन्होंने जिस तरह से एनवीडीए व नर्मदा विकास प्राधिकरण काम कर रही है। इनके एक्जिकिटिव इंजीनियर सहित ठेकेदार अपराधी साबित होंगे। वहीं इस मामले में संबंधित ठेकेदार या विभागीय कोई भी जवाबदार मौके पर नहीं है।
बिना अनुमति के खुदाई कर रहे हैं। पाइपलाइन फोड़ दी। हमने कपास के बीज लगाए है। हम खुदाई नहीं करने देंगे। पहले भी चूना डालने आए थे। हमने मना कर दिया था। इसके बाद ये खुदाई कर रहे हंै।
धनराज अवास्या, किसान पिछोड़ी गांव
किसानों से हमने चर्चा की है। उनका ये कहना है कि हम पाइपलाइन नहीं डालने देंगे। किसानों को सूचना दी गई थी। ग्राम सभा की सहमति है। जनपद से लेकर ग्राम पंचायत सरपंच व जनप्रतिनिधियों की मांग है। किसानों को बोला की नहीं बनाना है तो लिखकर दे दो। हमारे पास सभी की सहमति है।
जगदीश तोमर, कार्यपालन यंत्री राजपुर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख तक का कर्ज होगा माफBJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरूबिहार कैबिनेट पर दिल्ली में मंथन, आज शाम सोनिया गांधी से मिलेंगे तेजस्वी यादव, 2024 के PM कैंडिडेट पर बोले नीतीश कुमारCoronavirus News Live Updates in India : राजस्थान में एक्टिव मरीज 4 हजार के पारRajasthan BSP : 6 विधायकों के 'झटके' से उबरने की कवायद, सुप्रीमो Mayawati की 'हिदायत' पर हो रहा काम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.