script

नहीं बंद होंगे दादाजी धाम के पट

locationखंडवाPublished: Jul 20, 2021 10:45:17 pm

-आज से सेवादारों के अलावा किसी भी अन्य का दादा जी धाम में प्रवेश रहेगा बंद-दादा जी धाम में सजे निशान, रोशनी से जगमगाया शिखर-गुरु पूर्णिमा के पूर्व ही दादा जी धाम में लगी भक्तों की भीड़

नहीं बंद होंगे दादाजी धाम के पट

-आज से सेवादारों के अलावा किसी भी अन्य का दादा जी धाम में प्रवेश रहेगा बंद-दादा जी धाम में सजे निशान, रोशनी से जगमगाया शिखर-गुरु पूर्णिमा के पूर्व ही दादा जी धाम में लगी भक्तों की भीड़

खंडवा.
गुरु भक्ति के पर्व का उल्लास श्री दादाजी धाम में जारी है। तीन दिवसीय उत्सव के दौरान भी श्री दादाजी धाम के पट खुले रहेंगे, लेकिन शहरवासियों को दर्शन नहीं हो पाएंगे। तीन दिवसीय उत्सव के तहत मंगलवार रात 12 बजे से मंदिर में सेवाधारियों के अलावा किसी भी श्रद्धालु के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। इसके लिए प्रशासन द्वारा मंगलवार रात से ही जिले की सीमाओं को सील कर दिया गया। वहीं, बुधवार सुबह से थ्री लेयर सुरक्षा व्यवस्था के तहत श्रद्धालुओं को दादाजी धाम तक जाने से रोका जाएगा। इधर देर रात तक भी मंदिर में निशान लेकर पहुंचने वालों का सिलसिला जारी था।
कोविड-19 संक्रमण काल के चलते खंडवा का सबसे बड़ा सेवा का उत्सव फीका पड़ गया है। दो साल से दादाजी धाम में गुरु पूर्णिमा का पर्व सादगी और कोविड गाइड लाइन के अनुसार मनाया जा रहा है। तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए कलेक्टर अनय द्विवेदी द्वारा अन्य जिलों और महाराष्ट्र के कई जिलों के कलेक्टर को पत्र लिखकर गुरु पूर्णिमा पर 3 दिवस के 21 से 23 तक मंदिर बंद रहने की सूचना दी गई थी। जिसके चलते महाराष्ट्र के जलगांव, अमरावती, पांर्डुना सहित छिंदवाड़ा, बैतूल बाजार, भैंसदेही सहित अन्य स्थानों से आने वाले श्रद्धालुओं ने पहले ही निशान चढ़ा दिए थे। अब प्रशासन द्वारा जिले की सीमाओं को सील कर दिया गया है। बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को सीमा पर ही रोका जाएगा।
नहीं होते मंदिर के पट बंद
छोटे दादाजी महाराज के समय से मंदिर के पट बंद नहीं होते है। इसके लिए छोटे दादाजी महाराज हरिहर भोले भगवान द्वारा नियम भी बनाए हुए हैं। यहां ग्रहण काल में भी मंदिर के पट बंद नहीं किए जाते है। इस नियम के चलते इस साल भी धाम के पट बंद नहीं किए जाएंगे। हालांकि गर्भगृह में प्रवेश पर पहले से ही प्रतिबंध लगा हुआ है। प्रशासन द्वारा दर्शनार्थियों को रोकने के लिए थ्री लेयर व्यवस्था की गई है। जिसमें पहले जिले की सीमा पर, दूसरे गणेश गोशाला के पास और तीसरे दादाजी धाम परिसर के बाहर सुरक्षा व्यवस्था तैनात रहेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो