2017 में सात मिशन से विकास करेगी शिवराज सरकार

2017 में सात मिशन से विकास करेगी शिवराज सरकार
Cabinet Meeting, Narmada seva yatra

Editorial Khandwa | Publish: Feb, 03 2017 08:18:00 PM (IST) Khandwa, Madhya Pradesh, India

मध्यप्रदेश के जिला खंडवा के हनुमंतिया कैबिनेट में लिया फैसला लिया है कि वर्ष 2017 में शिवराज सरकार सात मिशन से विकास करेगी...


खंडवा.
हनुमंतिया में शिवराज सिंह चौहान ने अपने मंत्रिमंडल के साथ कैबिनेट की मीटिंग ली। इस मीटिंग में उन्होंने निमाड़ के विकास के लिए जहां निमाड विकास प्राधिकरण बनाने का प्रस्ताव पास किया, वहीं वर्ष 2017 में पूरे प्रदेश के लिए 7 मिशन बनाकर विकास करने का फैसला भी लिया गया।

यह भी पढ़ें - नर्मदा यात्रा में मंत्री विजय शाह बोले मैंने शराब छोड़ दी है, पति पीकर आएं तो उन्हे खाना न दें
Cabinet Meeting

ये हैं केबिनेट में आए सात मिशन
पहला मिशन-  सूक्ष्म सिंचाई मिशन, जिसमें जल संसाधन एनवीडी, कृषि और उद्यानिकी विभाग शामिल रहेंगे।

दूसरा मिशन- युवा रोजगार मिशन है जिस में युवाओं को रोजगार के लिए चलाई जा रही विभिन्न विभागों की योजनाओं को समन्व्य बनाकर युवाओं को रोजगार दिया जाएगा ।

तीसरा मिशन- सिंह कृषि वानिकी है जिस में किसानो की आय को दोगुना करना 11 क्लाइमेट जोन को एकत्र कर किसानों को याद दिलाना और पेड़ पौधे लगाने पर रोजगार की सुविधा उपलब्ध कराना है ।

चौथा मिशन- ग्रामीण विकास मिशन है इसमें हर व्यक्ति को जमीन दिलाना घर दिलाना शामिल है, इसके लिए वह प्रधानमंत्री आवास योजना को भी शामिल करेंगे।

यह भी पढ़ें - MP  के खंडवा में मिले थे आतंकवादी संगठन ISIS के झंडे, आरोपी ने किया सरेंडर, देखें कैसा दिखता है वो...इंडिया में जमाना चाहते हैं अपने पैर
 narmada seva yatra

पांचवा मिशन- स्वास्थ्य मिशन है जिस में कुपोषण प्रसव पूर्व होने वाली मृत्यु दर को कम करना और लोगों को समुचित इलाज की व्यवस्था के साथ गांव के दूर-दराज इलाकों तक पहुंचाना शामिल किया गया है । इसमें भी महिला बाल विकास चिकित्सा विभाग सहित कई अन्य विभागों का संबंध स्थापित किया जाएगा।

छठवां मिशन-  कैश लेस मिशन है जिसमें मार्केट को कैसे बनाना कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देना प्लास्टिक मनी रूपए कार्ड आदि को एक साथ जोडऩा शामिल है।

सातवां मिशन-  नर्मदा सेवा मिशन है । इसमें नर्मदा के संरक्षण के लिए नर्मदा के दोनों ओर एक एक किलोमीटर पर पौधे लगाना सरकारी भूमि पर सरकार की ओर से और निजी भूमि पर किसानों को लाभ देकर फलदार पौधे लगवाने की योजना है । इस में किसानों को पौधे लगाने पर अनुदान व उनके उत्पादों को खरीदने के लिए भी योजना बनाई जाएगी ।

यह भी पढ़ें - हनुवंतिया टापू पर हुई केबिनेट की बैठक में सीएम ने कहा जल्दी बनेगा खंडवा में निमाड़ विकास प्राधिकरण


कैबिनेट की मीटिंग में सीएम के अलावा करीब 18 मंत्री शामिल रहे। कैबिनेट की बैठक के बीच में ही 12 बजे सीएम शिवराज सिंह चौहान और मंत्रिपरिषद में हनुवंतिया के घाट पर मां नर्मदा की पूजा कर उनका जन्मोत्सव भी मनाया । इस दौरान उन्होंने नर्मदा स्तुति और नर्मदाष्टक से माहौल को पूरा भक्तिमय बना दिया।

अपनी पत्नी के साथ पहुंचे शिवराज ने विधि विधान से मां की आरती और पूजा भी की । वहीं कैबिनेट की बैठक के बाद सीएम शिवराज सिंह अपने मंत्रिपरिषद के साथ नमामि देवी नर्मदे यात्रा का स्वागत करने लिए भी निकले । जहां उन्होंने मंत्रिपरिषद से हनुमंतिया के विकास वह इको टूरिज्म को डेवलप करने पर चर्चा की ।

यह भी पढ़ें - 68 साल की वृद्धा का बस में पीछा किया फिर खिलाया जहर खिलाया दो दिन बाद होश आया तो देखा गायब हैं जेबर
 narmada seva yatra

क्रूज से लौटने के बाद सीएम ने नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा का स्वागत भी करने पहुंचे। उन्होंने अगवानी करते हुए मंत्रिपरिषद के साथ और ध्वज को हनुमंतिया लेकर आए ढ़ोल ताशों और बैंड बाजा के साथ स्थानीय नगर वासियों ने भी इस यात्रा में शामिल हुए।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned