scriptThe most beautiful island, the boat rises while cutting the high waves | सबसे सुंदर आइलैंड, ऊंची लहरों को काटते हुए आगे बढ़ती है बोट | Patrika News

सबसे सुंदर आइलैंड, ऊंची लहरों को काटते हुए आगे बढ़ती है बोट

The most beautiful island, the boat rises while cutting the high waves

खंडवा

Published: November 08, 2021 02:10:50 pm

खंडवा. मध्यप्रदेश के खंडवा जिला मुख्यालय के पास स्थित हनुवंतिया आइलैंड चारों ओर समुद्र की तरह पसरे पानी से घिरा है. यही कारण है कि हनुवंतिया को मध्यप्रदेश का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है. यहां चारों ओर कुदरत के अनूठे नजारे फैले हुए हैं जिन्हें देखने के लिए यहां बड़ी संख्या में टूरिस्ट आते हैं.

hanumantiya-island.png

दिवाली की छुट्टियों के कारण यहां आनेवाले टूरिस्टों की संख्या बहुत बढ़ गई है. रविवार के दिन तो यहां 3000 से ज्यादा टूरिस्ट जा पहुंचे. हनुवंतिया आइलैंड में वॉटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी का अलग ही मजा है. टूरिस्ट्स को इससे सबसे ज्यादा मजा आता है. अब यहां खासतौर पर इटली से रीगल बोट भी मंगवाई गई है. कई फीट ऊंची लहरों को काटकर जब यह बोट आगे बढ़ती है तो सांसे तेज हो जाती हैं.

वॉटर स्पोर्ट्स में बंपर राइड, स्लीपिंग राइड, बनाना राइड, स्पीड बोट के अलावा क्रूज भी है. हनुवंतिया में टेंट सिटी भी है जिसके लिए बाकायदा बुकिंग की जाती है. पर्यटकों के मनोरंजन के लिए यहां संस्कृति विभाग द्वारा गीत-संगीत तथा अन्य सांस्कृतिक प्रोग्राम भी आयोजित किए जाते हैं. पर्यटन निगम द्वारा यहां बस का संचालन भी कराया जाएगा.

hanumantiya-island2.jpg

यह पूरा इलाका नर्मदा के बैक वॉटर के इर्द—गिर्द बसा हुआ है. नर्मदा बैकवॉटर में स्थित इस स्थान पर 1—2 नहीं बल्कि पूरे 27 टापू हैं. यहां स्थिति टापुओं में हनुवंतिया, सैलाना, धारीकोटला, गुंजारी और बोरियामाल टापू प्रमुख हैं. प्रमुख अवसरों पर यहां हॉट एयर बैलून, पैरामोटर शॉर्ट फ्लाइट, वॉल क्लाइंबिंग, तीरंदाजी, लैंड पैरासिलिंग, वाटर पैरासिलिंग आदि एक्टिविटी भी चलती हैं.

Must Read- कोरोना के कारण बंद स्कूलों के लिए शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला

ऐसे पहुंचें हनुवंतिया
खंडवा रेलवे का प्रमुख जंक्शन है. हनुवंतिया जाने के लिए यहां से दिनभर बस मिलती हैं. खंडवा से मूंदी के लिए भी बस मिलती हैं जहां से हनुवंतिया 12 km है. हनुवंतिया के लिए मैजिक वाहन भी चलते हैं. इंदौर से खंडवा के लिए सरवटे बस स्टैंड से बस मिलती हैं, जो करीब साढ़े तीन से चार घंटे में पहुंचा देती हैं. इसके साथ ही गीता भवन बस स्टैंड से भी बस मिलती हैं.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: आज इंडिया गेट पर सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का PM Modi करेंगे लोकार्पणदिल्ली में जनवरी में बारिश का पिछले 32 साल का रिकॉर्ड ध्वस्त, ठंड से छूटी कंपकंपी, एयर क्वालिटी में सुधारCovid-19 Update: भारत में कोरोना के 3.37 लाख नए मामले, मौत के आंकड़ों ने तोड़े सारे रिकॉर्डUP चुनाव में PM Modi से क्यों नाराज़ हो रहे हैं बिहार मुख्यमंत्री नितीश कुमारU19 World Cup: कौन है 19 साल का लड़का Raj Bawa? जिसने शिखर धवन को पछाड़ रचा इतिहासAjmer Urs : 1 फरवरी को उतरेगा संदल, 2 को खुलेगा जन्नती दरवाजाUP Top News: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षक पात्रता परीक्षा आज, दो पालियों में परीक्षासरदार पटेल के बाद बीजेपी का फोकस अब सुभाषचंद BOSE पर, मनाएंगे पराक्रम दिवस
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.