script

क्षेत्र में थी पानी की परेशानी, खोद डाला घर के आंगन में कुआं

locationखंडवाPublished: May 29, 2020 09:36:17 pm

-पति, पत्नी और दो छोटे बच्चों ने मिलकर 16 फीट गहरा कुआं खोदा-कुएं में फूटी झीर, निकला पानी, चार परिवारों को दे रहे कुएं से पानी

क्षेत्र में थी पानी की परेशानी, खोद डाला घर के आंगन में कुआं

-पति, पत्नी और दो छोटे बच्चों ने मिलकर 16 फीट गहरा कुआं खोदा-कुएं में फूटी झीर, निकला पानी, चार परिवारों को दे रहे कुएं से पानी

खंडवा.
इंसान के मन में अगर कुछ कर गुजरने की इच्छा है तो वो असंभव कार्य को भी संभव बना सकता है। जहां चाह वहां राह की इस कहावत को सच साबित कर दिखाया खंडवा के एक परिवार ने। क्षेत्र में पेयजल की हो रही परेशानी को देखते हुए पति-पत्नी और दो बच्चों ने मिलकर अपने घर के आंगन में कुआं भी खोद डाला। अब कुएं से निर्मल पानी की झीर फूटी तो ये परिवार अपनी जरूरत पूरी करने के साथ चार अन्य परिवारों को भी पेयजल उपलब्ध करा रहा है।
रामेश्वर वार्ड में सेन मंदिर के पीछे चंपानगर में पिछले एक माह से पेयजल की समस्या था। चंपानगर निवासी विकास जोगी और पत्नी रेखा जोगी ने लॉक डाउन के चलते कुछ काम नहीं होने से घर में ही कुआं खोदने का निर्णय लिया। विकास जोगी ने 12 मई को कुदाली संभाली और अपने आंगन में कुआं खोदना शुरू किया। पिता को कुआं खोदते देख 15 वर्षीय पुत्र भारत और 13 वर्षीय प्रिंस भी तगारी उठाकर अपने पिता की सहायता में जुट गए। आशा कार्यकर्ता के रूप में कार्यरत विकास की पत्नी रेखा जोगी भी ड्यूटी के बाद पति के काम में हाथ बंटाने लगी। 16 दिन की अथक मेहनत के बाद पति-पत्नी और दोनों पुत्रों ने मिलकर 16 फीट गहरा कुआं खोद दिया।
दो फीट पानी आया कुएं में
विकास जोगी ने बताया कि करीब 15 फीट पर कुएं में झीर से पानी आने लगा था। मंगलवार को पानी की झीर फूटी तो कुएं को एक फीट ओर गहरा किया। अब कुएं में करीब दो फीट पानी हो चुका है। विकास ने बताया अब करीब चार फीट ओर कुएं को गहरा करेंगे। भीषण गर्मी के दौरान कुएं से पानी निकलने से बारिश और ठंड के मौसम में इस कुएं में करीब 5 से 8 फीट पानी रहने की संभावना है। कुएं से निकले पानी से विकास और उसका परिवार तो लाभ ले ही रहा है साथ ही आस पड़ोस के चार परिवारों को भी वे पानी उपलब्ध करा रहें हैं।
परेशानियों का भी करना पड़ा सामना
विकास की पत्नी रेखा ने बताया कि लॉक डाउन के कारण पति मजदूरी पर नहीं जा पा रहे थे। जिसके कारण घर में फालतू बैठने से अच्छा कुआं खोदने का निर्णय लिया था। कुआं खोदने के दौरान कई परेशानियां भी सामने आई। पहले तो मोहल्ले वालों ने इस बात की हंसी भी उड़ाई। कुछ लोगों ने तो कुएं का मलबा भी बाहर फेंकने नहीं दिया, जिसके कारण घर के एक रूम में ही सारा मलबा इकटï्ठा किया। अब कुएं में पानी निकला है तो लोग उनके काम की तारीफ भी कर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो