scriptएक विवाह ऐसा भी : बिन फेरे हम तेरे…अंगूठी, माला पहनाई और हो गई शादी | unique marriage bride will do PhD with money save in wedding | Patrika News

एक विवाह ऐसा भी : बिन फेरे हम तेरे…अंगूठी, माला पहनाई और हो गई शादी

locationखंडवाPublished: Nov 16, 2021 08:46:43 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

कोर्ट में मजिस्ट्रेट के सामने चुना जीवन साथी…शादी में खर्च होने वाले पैसों से पीएचडी करेगी नेहा…

marriage.jpg

खंडवा. शादी में लाखों रुपए खर्च करने वाले लोगों को खंडवा की एक बेटी ने अहम संदेश दिया है। बचपन में ही सिर से पिता का साया उठने के बाद मां ने बड़े संघर्षों से बेटी को अपने पैरों पर खड़ा होना सिखाया और अब इस बेटी ने ऐसी नेक पहल की जो वाकई तारीफ के काबिल है। बेटी ने कोर्ट में मजिस्ट्रेट के सामने जीवन साथी का हाथ थामा और शादी में खर्च होने वाले पैसों से पीएचडी करने का फैसला लिया है। साथ ही बेटी ने ये भी कहा कि शादी कोई मनोरंजन नहीं जिस पर पैसों की बर्बादी की जाए बल्कि शादी एक जिम्मेदारी है जिसे समझदारी के फैसलों के साथ निभाना चाहिए।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85kf75

अंगूठी और माला पहनाकर थामा जीवनसाथी का हाथ
खंडवा की रहने वाली नेहा ने मंगलवार को मजिस्ट्रेट के सामने बड़े ही सादगी पूर्ण कार्यक्रम में अपना जीवनसाथी चुना। नेहा एमकॉम की पढ़ाई कर चुकी हैं और उनकी शादी जलगांव के रहने वाले कैलाश मातानी के साथ तय हुई थी। नेहा की मां आशा हिंदुवानी की इच्छा थी कि बेटी को बड़ी ही धूमधाम से विदा करें लेकिन कोरोना काल के कारण वो अपनी ये इच्छा पूरी नहीं कर पाईं। अब जब नेहा और कैलाश की शादी नजदीक आई तो नेहा ने एक ऐसा फैसला लिया जो वाकई काबिले तारीफ है। नेहा ने बताया कि उसने कैलाश से बिना फिजूलखर्ची के सादगी से शादी करने के बारे में कहा। कैलाश ने उसकी बात मानी और फिर दोनों परिवारों ने सादगीपूर्ण तरीके से शादी की रजामंदी दे दी। इसके बाद दोनों मंगलवार को कोर्ट में मजिस्ट्रेट के सामने उपस्थित हुए और एक दूसरे को माला व अंगूठी पहनाकर सात जन्मों के बंधन में बंध गए। नेहा ने दूसरे लोगों से भी शादी पर होने वाली फिजूलखर्ची रोकने की अपील की है।

ये भी पढ़ें- लव मैरिज करने वाली बेटी से पिता ने की हैवानियत, पहले रेप किया फिर घोंट दिया गला

marraige_2.jpg

‘शादी को मनोरंजन नहीं, बड़ी जिम्मेदारी’
नेहा ने बताया कि कोरोना काल में उन्हें इस बात का एहसास हुआ कि शादी में लाखों रुपए की फिजूलखर्ची होती है इस पैसे का उपयोग जिंदगी को संवारने में किया जा सकता है। उन्होंने फैसला लिया है कि शादी में खर्च होने वाले पैसों से वो पीएचडी की पढ़ाई करेंगी। वहीं इस दौरान उन्होंने ये भी कहा कि शादी कोई मनोरंजन नहीं है बल्कि एक बड़ी जिम्मेदारी है जिसे समझदारी के फैसलों के साथ निभाना चाहिए। नेहा की शादी में न तो बैंड था..न बाजे थे और न ही बारात लेकिन फिर भी उसकी शादी यादगार लम्हा बन गई।

देखें वीडियो-

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85kf75
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो