सिस्टम सक्रिय होते ही मानसून ने पकड़ी रफ्तार, झमाझम बारिश का सिलसिला शुरू

बारिश के पानी से नाला चोक होने से मंदिर में घुसा पानी, निगमकर्मियों ने पहुंचकर निकाला
इस सीजन में खंडवा में अब तक हुई 354 मिमी बारिश, आगामी दो दिन तक झमाझम होने की संभावना

खंडवा. बारिश की लंबी खेंच और भीषण गर्मी के बाद रविवार सुबह से ही खंडवा में झमाझम बारिश हुई। बारिश से किसानों के चेहरे खिल उठे। वहीं वातावरण में ठंडक घुली। रविवार को शहर में ढाई घंटे में दो इंच से अधिक बारिश दर्ज की गई। दरअसल, रविवार सुबह से ही आसमान में काले और घने बादल छा गए। सुबह करीब 8 बजे अचानक झमाझम बारिश शुरू हुई, जो करीब आधे घंटे तक हुई। इसके बाद बारिश थमी और आसमान में बादलों की आवाजाही रही। इसी बीच शाम करीब 4.30 बजे एक बार मौसम ने करवट बदली और आसमान में बादल उडऩे लगे। देखते ही देखते हवाओं के साथ झमाझम बारिश शुरू हुई। इस दौरान करीब दो घंटे तक लगातार बारिश हुई। वहीं देर रात रूक-रूककर बारिश का सिलसिला जारी रहा। बारिश से शहर की सड़कें तरबतर रही। वहीं कुछ स्थानों पर जलजमाव की स्थिति बनी। इधर, बारिश के असर से मौसम में ठंडक रही। इस दौरान अधिकतम तापमान 30.1 डिग्री और न्यूनतम पारा 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि शनिवार को अधिकतम पारा 35.1 डिग्री था। वहीं वातावरण में आद्र्रता 78 फीसदी रही और हवाएं सात किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चली। मौसम विभाग के अनुसार खंडवा में शाम 5.30 बजे तक 62 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस प्रकार इस सीजन में अब तक खंडवा में 354 मिमी बारिश हो चुकी है।
मंदिर में घुसा पानी, निगम ने कराया खाली
रविवार सुबह शहर में झमाझम बारिश हुई। बारिश के चलते नालों से पानी बह निकाला। इस दौरान जिला अस्पताल के सामने गली में स्थित प्राचीन भैसासुर बाबा के मंदिर में पानी घुसा। बारिश के कारण क्षेत्र की नालियां चोक होने के कारण यह स्थिति बनी। मंदिर में पानी देख रहवासियों ने नगर निगम को सूचना दी। इस पर निगम के सफाईकर्मियों ने मौके पर पहुंचकर मंदिर से पानी निकाला और सफाई की।
मौसम में आगे क्या...
मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में दक्षिण उड़ीसा और उत्तरी आंध्रप्रदेश के आसपास एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना है। इस सिस्टम के असर असर से निमाड़ का मौसम बदला है और बारिश हो रही है। इसके अलावा यह सिस्टम सोमवार को आगे बढ़ेगा। इसके प्रभाव से आगामी दो दिनों तक खंडवा में झमाझम बारिश होने की उम्मीद है। इसके अलावा दक्षिण गुजरात, पूर्वी उप्र और राजस्थान पर ऊपरी हवा का चक्रवात बना है। इससे वातावरण में नमी बढ़ी है। नमी की मौजूदगी के कारण सोमवार को भी बारिश की संभावना है।

जितेंद्र तिवारी Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned