scriptसागौन के जंगलों पर लकड़ी तस्करों की काली नजर | Wood smugglers take a bad look at teak forests | Patrika News

सागौन के जंगलों पर लकड़ी तस्करों की काली नजर

locationखंडवाPublished: Feb 27, 2020 09:20:17 pm

-रिमांड पर लकड़ी तस्करों ने किया खुलासा, बताए काटे पेड़ के ठूंठ-फरार मुख्य सरगना खंडवा और अन्य जिलों में बेचता था सागौन

सागौन के जंगलों पर लकड़ी तस्करों की काली नजर

-रिमांड पर लकड़ी तस्करों ने किया खुलासा, बताए काटे पेड़ के ठूंठ-फरार मुख्य सरगना खंडवा और अन्य जिलों में बेचता था सागौन

खंडवा. खालवा तहसील के वन परिक्षेत्र में सागौन के जंगलों पर लकड़ी तस्करों की काली नजर थी। लकड़ी तस्कर अब तक बेशकीमती सागौन के कई पेड़ों की बली ले चुके थे। ये खुलासा एक दिन की रिमांड पर लकड़ी तस्करों ने किया है। पकड़े गए तस्करों में दो काम लकड़ी कटाई का और एक का मुख्य काम पेड़ों को चिह्नित करना था। मुख्य सरगना का काम लकड़ी को ले जाकर खंडवा में बेचने का था। गुरुवार को लकड़ी तस्करों की रिमांड खत्म होने पर वन विभाग ने कोर्ट में पेश किया। जहां से तीनों को जेल भेज दिया गया।
सोमवार रात को वन परिक्षेत्र खालवा अंतर्गत देवली बीट के कक्ष क्रमांक 766 में अवैध रूप से सागौन की कटाई करते वन विभाग की टीम ने तीन आरोपियों को पकड़ा था। इस दौरान अंधेरे का फायदा उठाकर मुख्य सरगना दिल्लू खान निवासी खंडवा व आठ अन्य आरोपी पिकअप वाहन लेकर फरार हो गए थे। पकड़े गए तस्कर शांतिलाल पिता मानसिंह बंजारा निवासी जामन्याकला (खालवा), शरीफ पिता शब्बीर निवासी टिटगांव (खंडवा) एवं ग्यारसिंह पिता नत्थू (टेलर) निवासी देवलीकला को वन विभाग ने एक दिन की रिमांड पर लिया था। रिमांड के दौरान तीनों आरोपियों को जंगल ले जाया गया। जहां उन्होंने अब तक काटे गए सागौन के पेड़ों के ठूंठ बताए। पकड़े गए तस्करों में शांतिलाल का काम पेड़ों को चिह्नित करना था। वहीं, शरीफ और ग्यारसिंह आरे से कटाई करते थे।
जंगल काटने में लगे लकड़ी तस्कर
खालवा तहसील के जंगलों में लकड़ी कटाई का यह कोई पहला मामला नहीं है। हरदा एवं खंडवा के लकड़ी तस्कर जिले के जंगलों की बेशकीमती सागौन की अवैध कटाई एवं परिवहन को कई बार अंजाम दे चुके हैं। ताजा मामला आंवलिया रेंज की पलासपुर बीट का है। जहां लकड़ी तस्कर जीतू पंडित 1 सप्ताह में दो बार सागौन काट कर ले गया। वहीं वर्ष 2019 जुलाई-अगस्त में माह में जिले की खालवा, आंवलिया एवं खंडवा रेंज में तस्करों के द्वारा सागौन की अवैध कटाई की गई थी। अगस्त 2019 में ही खालवा रेंजर उत्तमसिंह ससत्या ने ग्रामीणों की सहायता से कुम्हारखेड़ा के पास घेराबंदी कर हरदा जिले के लकड़ी तस्कर गोकुल विश्नोई व धर्मेंद्र विश्नोई सहित 18 लोगों को सागौन की कटाई एवं परिवहन के आरोप में गिरफ्तार कर प्रकरण दर्ज किया था। ग्रामीणों ने लकड़ी तस्करों की बुरी तरह पिटाई भी की थी।
कर रहे तलाश
आरोपियों की रिमांड खत्म होने पर उन्हें जेल भेज दिया गया है। मुख्य सरगना की तलाश की जा रही है। रिमांड पर कई बातों का खुलासा हुआ है। जिसकी जांच की जा रही हैं। जल्द ही मुख्य सरगना को गिरफ्तार किया जाएगा। चोरी की लकड़ी खरीदने वालों पर भी केस दर्ज किया जाएगा।
दिनेश वास्केल, रेंजर खालवा, प्रशिक्षु एसडीओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो