script

world Telecom day 2019 पर बता रहे हैं कि दस साल में कितने लैंडलाइन कनेक्शन कटे

locationखंडवाPublished: May 17, 2019 04:31:07 am

शुक्रवार को विश्व दूरसंचार दिवस (world telecom day 2019) है। 17 मई 1865 से इसे अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है।

world Telecom day 2019: Special Story India MP Khandwa

world Telecom day 2019: Special Story India MP Khandwa

खंडवा. शुक्रवार को विश्व दूरसंचार दिवस (world telecom day 2019) है। 17 मई 1865 से इसे अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। दूरसंचार ने दुनिया में एक क्रांति को जन्म दिया। तार, संदेश, लैंडलाइन सूचना अदान-प्रदान का माध्यम हुआ करता था। समय के साथ संचार के साधन बदलते गए। मोबाइल और इंटरनेट की क्रांति ने विश्व के लोगों को जोड़ा। मोबाइल ने लोगों को लैंडलाइन फोन से दूर किया। इससे साल-दर साल लैंडलाइन कनेक्शन कम हो रहे हैं। खंडवा-बुरहानपुर जिले में दस साल में 10 में 16 हजार लैंडलाइन कनेक्शन कम हुए हैं। हाईस्पीड की मांग ने ब्रॉडबैंड कनेक्शन पर भी असर किया है। इसकी संख्या में भी काफी कमी आई। 10 साल में बीएसएनएल के ब्रॉडबैंड 5 हजार से घटकर करीब 2500 पर आ गए हैं।
अब मिल रही हाईस्पीड इंटरनेट सुविधा
हाई स्पीड इंटरनेट के लिए समय अनुसार सुविधा आई। ब्रॉडबैंड, 2जी, 3जी, 4 जी आया। एफटीटीएच(फाइबर टू द होम) भी मार्केंट में आ गया। एफटीटीएच के माध्यम से लोगों को ऑप्टिकल कनेक्शन की सुविधा मिल रही है। 100 एमबीपीएस तक की स्पीड मिल रही है। बीएसएनएल फेंचाईजी के माध्ययम से उपलब्ध करा रहा है।
बीएसएनएल को हुआ मोबाइल से नुकसान
बीएसएनएल को मोबाइल के आने से काफी नुकसान हुआ है। 10 साल पहले बुरहानपुर-खंडवा जिले में लैंडलाइन के 30 हजार कनेक्शन थे। जो घटकर 14 हजार ही रह गए हैं। ब्रॉडबैंड कनेक्शन भी हुए कम। लैंडलाइन फोन के प्रति लोगों की रुचि भी घटी है।
मोबाइल आने के बाद पिछले दस सालों में लैंडलाइन और ब्रॉडबैंड कनेक्शन में कमी आई है। कनेक्शन आधे के करीब पहुंच गए। कमी की वजह से नुकसान हुआ है। एफटीटीएच के माध्यम से आप्टिकल कनेक्शन देकर लोगों को हाईस्पीड इंटरनेट की सुविधा की है।
रविंद्र सिंह, दूरसंचार जिला प्रबंधक, बीएसएनएल, खंडवा

ट्रेंडिंग वीडियो