scriptकैंसर से जूझ रही 100 साल की महिला ने दी कोरोना को मात, घर में ऐसे चला इलाज | 100 years old cancer patient beats covid in khargone | Patrika News

कैंसर से जूझ रही 100 साल की महिला ने दी कोरोना को मात, घर में ऐसे चला इलाज

locationखरगोनPublished: Aug 04, 2020 01:46:36 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

वह इस महामारी से उबरने वाले देश के सबसे उम्रदराज मरीजों की सूची शामिल हो गई हैं।

ccccc.jpg
खरगौन. कोरोना सक्रंमण के मामले बढ़ रहे हैं तो लोग स्वस्थ्य होकर भी लौट रहे हैं। राज्य के खरगोन जिले में कैंसर से जूझ रही एक 100 वर्षीय महिला ने कोरोना को मात दी है। बुजुर्ग महिला अपने घर में 14 दिन चले इलाज के बाद कोविड-19 को सोमवार को मात दे दी है। वह इस महामारी से उबरने वाले देश के सबसे उम्रदराज मरीजों की सूची शामिल हो गई हैं।
बीएमओ अनुज ने बताया कि बड़वाह कस्बे में रहने वाली उम्रदराज महिला रुक्मिणी चौहान जांच में 21 जुलाई को कोरोना वायरस से संक्रमित हो गई थीं। हालांकि, उनमें इस महामारी के लक्षण नहीं थे। लिहाजा हमने उन्हें उनके घर पर पृथक-वास में रखकर इलाज का फैसला किया।
ऐसे हुआ इलाज
परिवार के लोगों ने बताया कि उनकी उम्र 100 साल से ज्यादा है। वह अंडाशय के कैंसर से जूझ रही हैं और पिछले 5 साल से रोग शय्या पर हैं। इसलिए उनकी स्थिति पर विशेष रूप से नजर रखी गई। बीएमओ ने बताया कि वृद्धा को कोविड-19 की दवाएं और आयुर्वेदिक काढ़ा देने के साथ उनके शरीर में ऑक्सीजन के स्तर, तापमान और अन्य स्वास्थ्य सूचकांकों की नियमित अंतराल में जांच की जाती रही।
स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि तय प्रोटोकॉल के तहत सेहत की जांच के बाद हमने रुक्मिणी को सोमवार को कोविड-19 के संक्रमण से मुक्त घोषित कर दिया। फिलहाल उन्हें इस महामारी से जुड़ी कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या नहीं है। इससे पहले इंदौर की 95 साल की महिला भी मई में कोविड-19 को मात दे चुकी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो