scriptपोते की तेज धड़कन सुन दादी हो गई बैचेन, फिर कुछ ऐसा हुआ कि हर कोई रह गया अचंभित | 5-year-old Pradyuman's open hard surgery in Kariapura | Patrika News

पोते की तेज धड़कन सुन दादी हो गई बैचेन, फिर कुछ ऐसा हुआ कि हर कोई रह गया अचंभित

locationखरगोनPublished: Jan 08, 2020 08:13:32 pm

Submitted by:

Gopal Joshi

दादी बोली- पोते की तेज धड़कने सुनकर हमेशा रहे बैचेन, कलेजे के टूकड़े का हुआ इलाज तो मिला सुकून -भगवानपुरा के करियापुरा गांव में रहने वाले 5 वर्षीय प्रद्युम्न की हुई ओपन हार्ड सर्जरी, रोकस ने किया सहयोग

5-year-old Pradyuman's open hard surgery in Kariapura

खरगोन. अपनी दादी के साथ खटिया पर बैठा हुआ प्रद्युम्न।

खरगोन.
भगवानपुरा के करियापुरा गांव का रहने वाला पांच वर्षीय प्रद्युम्न। दिल की बीमारी से यह बालक कई दिनों से जुझ रहा था। मजदूर माता-पिता को अपने कलेजे के टूकड़े की तेज धड़कनों ने कभी चैन से सोने नहीं दिया। जरूरत से ज्यादा उसका दिल धड़कता। उसकी तेज सांसों को सुनकर परिवार का हर सदस्य सहमा था, लेकिन इस बालक की अब रोगी कल्याण समिति की सहायता से ओपन हार्ड सर्जरी हो गई है। प्रद्युन्न की हालत में अब सुधार है। पोते को तंदुरुस्त देखकर दादी ने कहा- अब हमें सुकून मिला है।
प्रद्युम्न के इलाज के लिए 6 माह पहले मुख्यमंत्री बाल हृदय योजनांतर्गत मुफ्त में ओपन हार्ड सर्जरी की स्वीकृति मिली। ऑपरेशन का नाम सुनकर परिवार सिहर उठा। आरबीएस के दल ने समझाने के प्रयास किए, लेकिन प्रद्युम्न के पिता दिनेश ने चिरफाड़ और अनहोनी घटना के डर से हर बार ऑपरेशन से मना किया। आरबीएस दल की लगातार काउंसलिंग और बच्चे के बिगड़ते स्वास्थ्य को देखकर परिवार ने ऑपरेशन पर सहमति जताई। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और आरबीएस दल के डॉक्टर नीरज मालवीय ने प्रद्युम्न को इंदौर में लगे शिविर में परीक्षण कराया। यहां उसका रेड कार्ड बनाकर दिसंबर में अहमदाबाद के एक अस्पताल में उसका ऑपरेशन हो गया।
रोगी कल्याण समिति से मिला सहारा
अहमदाबाद में जाकर इलाज कराना दिनेश के लिए बड़ा ही मुश्किल काम था, दिनेश ने 5 अक्टूबर को भगवानपुरा में आपकी सरकार आपके द्वार के अंतर्गत लगे शिविर में आर्थिक सहायता मांगी। कलेक्टर गोपालचंद्र डाड ने राशि स्वीकृत की। बीएमओ डॉ. चेतन कलमे ने बताया इलाज के आवागमन के लिए रोगी कल्याण समिति द्वारा राशि स्वीकृत की गई। इलाज के बाद अब प्रद्युम्न सामान्य जीवन व्यतित कर रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो