यह भी पढ़े:  जमीन से फूटी पानी की 400 फीट ऊंची धार

- नर्मदा क्षिप्रा लिंक परियोजना की पाइप लाइन के लीकेज से लाखों लीटर पानी बहा- टीम ने पहुंचकर बंद कराई मोटरें, दुरुस्त किए पाइप

बलवाड़ा (खरगोन). निकटवर्ती ग्राम झाबर के पास रविवार को नर्मदा क्षिप्रा लिंक परियोजना की पाइप लाइन के वॉल का नट टूट गया। इससे करीब चार सौ फीट ऊंचा पानी का फव्वारा छूटा। छह घंटे तक पानी व्यर्थ ही बहता रहा। समीप सूखी पड़ी नदी में भी पानी एकत्र हो गया। यह माजरा देख ग्रामीणों में दहशत फैल गई।
मिली जानकारी के अनुसार क्षेत्र में अनेक जगह पर नर्मदा क्षिंप्रा लिंक परियोजना की पाइप लाइन डाली गई है। ग्रामीणों का कहना है कि कंपनी द्वारा उच्च क्वालिटी के पाइप नहीं डाले गए। गर्मी के चलते नलों में पानी का प्रेशर अच्छा आए, इसके लिए चौकीदार से मिलकर नट ढीले कर दिए जाते हैं। इंजीनियर के अनुसार दबाव के कारण नट टूट गया और पानी प्रेशर के साथ बहने लगा। इसके बाद 100 डायल पर सूचना दी गई। सुबह साढ़े बजे चौकीदार ने एनवीडीए कार्यालय सूचना दी। सात बजे  अधिकारियों के साथ रिपेयरिंग करने वाली टीम ने पहुंचकर मोटरें बंद कराई। करीब तीन घंटे बाद पानी का प्रेशर कम हुआ। नट लगाकर पाइप लाइन दुरुस्त की गई। पानी के तेज बहाव के कारण पांच किमी ग्राम सेल्दा तालाब तक पानी पहुंच गया।

सुबह छह बजे मुझे सूचना मिली। इसके बाद मौके पर टीम भेजकर पाइप लाइन रिपेयर कराई। नट टूटने से यह स्थिति निर्मित हुई थी।
- आरएस गुप्ता, कनिष्ठ यंत्री एनवीडीए
आसिफ सिद्दीकी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned