script

डीईओ बोले- मोबाइल के उपयोग से बचें, पेपर लीक होने पर हो सकती है कार्रवाई

locationखरगोनPublished: Feb 26, 2019 12:31:27 am

जिला शिक्षा अधिकारी ने ली केंद्राध्यक्ष और संकुल प्राचार्यों की क्लास

Board examination news

Board examination news

खरगोन. एक मार्च से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षा के लिए सोमवार को उत्कृष्ट विद्यालय से गोपनीय सामग्री का वितरण किया गया। इसके लिए सुबह से ही केंद्राध्यक्ष और स्कूलों के प्राचार्यों का जमावड़ा लग गया। जिला शिक्षा अधिकारी केके डोंगरे ने केंद्राध्यक्ष व संकुल प्राचार्यों की क्लास लगाई और उन्हें परीक्षा संबंधित दिशा-निर्देशों के पालन की बात कही। डीईओ ने कहा कि परीक्षा हॉल में मोबाइल लेकर जाना प्रतिबंधित रहेगा। गलती से भी मोबाइल का उपयोग नहीं करें। क्योंकि यदि पेपर लीक अथवा वायरल हो जाता हैं, तो इसकी बड़ी सजा चुकाना पड़ सकती है। पिछले वर्ष भीकनगांव में इस तरह की शिकायत सामने आई थी, हालांकि पेपर लीक की घटना प्रदेश के किसी दूसरे जिले में हुई थी, हमें अलर्ट रहना हैं। परीक्षा केंद्र की १०० मीटर की परिधि में बाहरी व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। जिन केंद्रों पर परीक्षार्थी देर से आते हैं, तो उसकी सूचना तत्काल मुझे दें। उन्होंने परीक्षा केंद्रों पर पेयजल, बिजली और हवा आदि व्यवस्था के संबंध में निर्देश दिए।
बच्चों के प्रति दिखाए सहानुभूति
डीईओ ने परीक्षा को लेकर बच्चों की मनोस्थिति को समझें, क्योंकि वह घबराए हुए रहते हैं। इसलिए उनके साथ सहानुभूति से पेश आए। बोर्ड की परीक्षाओं के लिए सुबह ९ से १२ बजे का समय निर्धारित किया गया हैं। परीक्षार्थियों को पौने ९ बजे तक प्रवेश करना हैं। पेपर सीलबंद लिफाफे में रहेंगे। इन्हें अच्छी तरह से जांच लें। परीक्षा ले रहे पर्यवेक्षक व केंद्राध्यक्ष टाइम टेबल के अनुसार जो विषय का पेपर हैं, चेक करेंगे। जिसके बाद वह बच्चों को हल करने के लिए दिया जाएगा। नकल रोकने के लिए उडऩ दस्ते गठित किए गए हैं। पानी की टंकी, टायलेट अथवा खिड़की आदि को अच्छे से चेक करें। कई बार यही से नकल सामग्री के रूप में गाइड, पर्ची आदि मिलते हैं।
चार दिन पुलिस कस्टडी में रखेंगे प्रश्न-पत्र
परीक्षा विभाग के अधिकारी बीपी यादव ने बताया कि गोपानीय सामग्री का वितरण रेंडमली प्रणाली से किया गया। इसकेे लिए लगभग तीन सौ कर्मचारी पहुंचे थे। केंद्राध्यक्ष की मदद से सामग्री बसों में रखकर रवाना हुए। यह परीक्षा सामग्री जिले के १८ पुलिस थाने और छह चौकियों तक भेजी गई। यह चार दिन पुलिस कस्टडी में प्रश्न-पत्र रखें जाएंगे। वहीं परीक्षा के दिन बच्चों को दिए जाएंगे।
11 संवेदनशील परीक्षा केंद्र
जिले में 95 हाईस्कूल व 88 हायर सेकंडरी शालाओं में बोर्ड परीक्षा एक साथ होंगी। इसमें 40 हजार से अधिक विद्यार्थी सम्मिलित होंगे। जिन केंद्रों पर प्राइवेट परीक्षार्थी बैठेेंगे। उन्हें संवेदनशील श्रेणी में रखा गया हैं। जिले में 11 संवेदनशील परीक्षा केंद्र हैं। जहां परीक्षा में नकल रोकने के लिए आवश्यकता अनुसार पुलिस जवान तैनात रहेंगे।


ट्रेंडिंग वीडियो