scriptBoard Exam-परीक्षा के बीच रिजल्ट की तैयारी, पांच से शुरू होगा मूल्यांकन | Board exams evaluation news in khargone | Patrika News

Board Exam-परीक्षा के बीच रिजल्ट की तैयारी, पांच से शुरू होगा मूल्यांकन

locationखरगोनPublished: Mar 03, 2022 10:08:47 pm

एक लाख कॉपियों की जांच करेंगे साढ़े चार सौ शिक्षक, पहले चरण में एक लाख उत्तर पुस्तिकाएं पहुंची मुख्यालय

Board exams evaluation news in khargone

देर रात उत्कृष्ट विद्यालय पहुंची उत्तर पुस्तिकाएं

खरगोन.
हाईस्कूल और हायर सेकंडरी की बोर्ड परीक्षाओं का अंतिम दौर चल रहा है। वहीं परीक्षाओं के साथ ही अब रिजल्ट तैयार करने की कसरत शुरू होने वाली है। पांच मार्च से जिला मुख्यालय स्थित उत्कृष्ट विद्यालय में मूल्यांकन शुरू होगा। यहां प्रथम चरण के लिए एक हजार उत्तर पुस्तिकाएं गुरुवार तक शाम तक पहुंच चुकी है। कॉपियां चेक करने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा साढ़े चार सौ से अधिक अनुभवी शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई हैं। जिसके आदेश भी देर शाम जारी किए गए। माशिमं द्वारा निर्देशानुसार स्थानीय स्तर पर व्यवस्थाएं जुटाई गई है। परीक्षा विभाग बीपी यादव ने बताया कि 28 मार्च तक 10 वीं और 12 वीं के जिन विषयों के पेपर हुए थे, उनकी कॉपियां प्रथम चरण में जांची जाएगी। वहीं दूसरे चरण की कॉपियां 15 मार्च तक आएगी। अभी एक लाख कॉपियां आई हैं। जिनका मूल्यांकन पांच मार्च से आरंभ होगा। ड्यूटी के दौरान शिक्षकों के लिए मोबाइल फोन को पूर्ण रुप से बैन भी कर दिया गया है। वहीं एक शिक्षक को दिनभर में न्यूनतम 30 और अधिकतम 45 कॉपी चेक करेंगे।
गलत नंबर पर कटेगी राशि

विभागीय कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार मूल्यांकन सुबह साढ़े 9 बजे शुरु होगा। हाईस्कूल में एक कॉपी चेक करने पर 12 रुपए और हायर सेकंडरी के लिए 13 रुपए जांचकर्ताओं को दिए जाएंगे। हालांकि गलत मार्किंग अथवा त्रुटीपूर्ण कॉपी जांचने पर राशि काटी जाएगी। परीक्षा में किसी विद्यार्थी के जीरो अथवा 90 से अधिक अंक आने पर कॉपी को दोबारा चेक करने के निर्देश भी दिए गए हैं। अप्रैल के अंतिम सप्ताह अथवा मई के पहले सप्ताह तक बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

अभी तक एक भी नकल प्रकरण नहीं
कोरोना काल के कारण दो साल बाद बोर्ड परीक्षाएं हो रही है। जिसमें यह परीक्षाएं अभी तक शांतिपूर्वक चल रही है। गुरुवार को 12 वीं का पेपर संपन्न हुआ। अच्छी बात यह है कि अभी तक जिले में एक भी नकल प्रकरण नहीं बना है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो